भारत में एम पॉक्स के घातक वेरिएंट का पहला केस, जानिए कितना खतरनाक है क्लेड 1बी स्ट्रेन

भारत में एम पॉक्स के घातक वेरिएंट का पहला केस, जानिए कितना खतरनाक है क्लेड 1बी स्ट्रेन
X

एम पॉक्स आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है. भारत में सोमवार को मंकी पॉक्स वायरस के खतरनाक वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है. इस वेरिएंट का नाम क्लेड 1बी स्ट्रेन (Monkeypox Clade 1B Case) है. हाल में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस स्ट्रेन को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था. अब भारत में इसका पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के माथे में चिंता उभर गई है. केरल में एक व्यक्ति के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि केरल के मल्लपुरम में क्लेड 1बी स्ट्रेन संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. पीड़ित शख्स हाल में ही संयुक्त अरब अमीरात से लौटा है.

शरीर में उभरी थी चकत्तियां

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि यह देश का पहला एम पॉक्स क्लेड 1 बी का मामला है. पीड़ित को बुखार था. उसके शरीर पर चिकेनपॉक्स जैसी चकत्तियां उभरी हुईं थीं. उसके शरीर को देखकर डॉक्टरों को मंकी पॉक्स का संदेह हुआ. जिसके बाद चिकित्सकों ने उसका सैंपल जांच के लिए भेजा. यह देश में मंकी पॉक्स का दूसरा मामला है. इससे पहले दिल्ली में एमपॉक्स का एक मामला हरियाणा के हिसार निवासी व्यक्ति का था. जो इस महीने की शुरुआत में पश्चिमी अफ्रीकी क्लेड 2 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था.

भारत में अब तक सामने आये हैं 30 मामले

डब्ल्यूएचओ (WHO) की ओर से एमपॉक्स को 2022 से अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद से भारत में इसके 30 मामले सामने आए हैं. इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने विदेश से लौटने वालों एवं अन्य लोगों से लक्षण होने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने और जल्द से जल्द उपचार कराने की अपील की है. एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने विभिन्न जिलों में ऐसे सरकारी अस्पतालों की सूची भी जारी की, जहां प्रभावित व्यक्तियों के लिए उपचार और पृथकवास सुविधाओं की व्यवस्था की गई है.

लोगों से सतर्कता बरतने की अपील

वीना जॉर्ज ने लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कई अफ्रीकी देशों में एमपॉक्स का संक्रमण फैलने को देखते हुए केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप राज्य में हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसे देशों से आ रहे हैं जहां संक्रमण के मामले आए हैं, उन्हें किसी तरह का लक्षण होने पर हवाई अड्डे पर जानकारी देने को कहा गया है.

तेजी से फैलता है क्लेड 1 बी वेरिएंट

मंकी पॉक्स क्लेड 1बी खतरनाक वेरिएंट है. यह काफी तेजी से फैलता है. WHO ने इसे लेकर कहा है कि यह खासतौर यौन संबंधों के जरिए से फैलता है. WHO ने बताया कि 2022 से लेकर अब तक 121 देशों में इसके मामले सामने आये हैं. एम पॉक्स से संक्रमित होकर दो सो से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Next Story