मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी

मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी

आज हम आपको वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीजें अपने घर के मुख्य दरबार दरवाजे पर लगाने के बारे में इस लेख में बता रहे हैं. जिन्हें लगाकर आप अपने घर का वास्तु ठीक कर सकते हैं और धनवान बन सकते हैं.


स्वास्तिक का चिन्ह

सनातन धर्म में स्वास्तिक के चिन्ह को बहुत ही शुभकारी माना गया है. हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य करने से पहले स्वास्तिक के चिन्ह को चंदन, कुमकुम, सिंदूर, हल्दी से बनाया जाता है. यह मंगल का प्रतीक माना जाता है इसको मुख्य द्वार पर बनाने से ग्रह दोष दूर होते हैं और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है तथा आपके घर में धान की कमी नहीं होती हैं.

शुभ-लाभ का निशान

शुभ लाभ जैसा कि नाम है इस निशान को अंकित करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और आपके सारे रुके हुए काम होने लगते हैं इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. घर के मुख्य द्वार पर इस चिन्ह को अंकित करने से परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके परिवार पर बनी रहती है


लक्ष्मी जी के चरण चिन्ह

आप अपने घर के मुख्य द्वार परमां लक्ष्मी के चरण चिन्ह को रखें इससे घर में धन संपदाकी कोई कमी नहीं होती है मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह को लगाना बेहद शुभ माना गया हैं. इसे नकारात्मकता बहुत दूर रहती है और परिवार में सकारात्मक ऊर्जा की बनी रहती है.

गणेश जी की मूर्ति

घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाने भगवान की दया दृष्टि आपके घर पर बनी रहती है. तथा आपके कार्यों में सफलता मिलती है. सुख-समृद्धि और तरक्की हमेशा आपके साथ बनी रहती है. इसलिए भगवान गणेश की प्रतिमा मुख्य द्वार पर लगानी बहुत ही शुभ मानी जाती है.

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा औषधि गुना से भरपूर होने के साथ-साथ सनातन धर्म में बहुत ही पवित्र माना गया है तथा इसके कई धार्मिक मान्यताएं भी है. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है और तुलसी माता को लक्ष्मी मां का रूप माना जाता है. इसलिए घर के मुख्य द्वार पर या घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है.


शमी का पौधा

शमी के पौधे को बहुत ही शुभ माना जाता हैपौराणिक कथाओं में भी इसके उल्लेख मिलते हैंऐसा माना जाता है कि शमी का पौधा घर के मुख्य द्वार पर लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा परिवार पर बनी रहती हैघर में पैसों की कमी नहीं होती. शमी के पौधे में देवताओं का वास माना जाता है.

मनी प्लांट

मनी प्लांट के पौधे को घर के द्वार पर लगाने से धन की कमी नहीं होती हैं. यह पौधा धन को आकर्षित करने वाला माना जाता है. साथ ही इसमें भी मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इस पौधे को लगाने के बाद एक बात को ध्यान में रखने की जरूरत है कि, इसकी टहनियां जमीन को न छुए.

Read MoreRead Less
Next Story