उल्टियों के डर से आप नहीं

उल्टियों के डर से आप नहीं

कई लोग उल्टियों के डर से ट्रैवल करने से खुद को रोकते हैं। बता दें कि गर्मियों की छुट्टी चल रही है और इस दौरान घूमना-फिरना भी शुरू है। इस चिलचिलाती गर्मी में लोग घूमने के लिए ठंडे या बर्फीले शहरों में जाते है जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। और, अपने फैमिली और दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकें। लेकिन वहीं अधिकांश लोगो के साथ उल्टी की समस्या होती है। जिससे वो अपनी छुट्टियां एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। हालांकि उल्टी न सिर्फ पूरे सफर का मजा किरकिरा कर देती है बल्कि शरीर को भी डिहाइड्रेशन का शिकार बनाकर छोड़ती है।

गर्मियों की छुट्टी चल रही है और इस दौरान लोगों का घूमना-फिरना भी शुरू है। इस चिलचिलाती गर्मी में लोग घूमने के लिए ठंडे या बर्फीले शहरों में जाते है जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। और, अपने फैमिली और दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकें। लेकिन वहीं अधिकांश लोगो के साथ उल्टी की समस्या होती है। जिससे वो अपनी छुट्टियां एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानकारी देने वाले है जिसे अपनाने से आप खुद को ट्रैवल करने से नहीं रोकेंगे। यानी कि आपको उल्टी की समस्या से निजात मिलेगी । अगर आप उल्टियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने सफर को एन्जॉय करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। बता दें कि उल्टी की समस्या ऐसी है, जो एक शख्स को होती है और उसे देखकर बारी-बारी दूसरों को भी यह परेशानी झेलनी पड़ जाती है।

नींबू होगा असरदार

Lemon

Lemon

जब भी घूमने के लिए निकले तो साथ में नींबू जरूर रखें। जी मिचलाने लगे तो नींबू का रस चूस लें। नींबू में न्यूट्रलाइजिंग एसिड होते हैं जो जी मिचलाने की दिक्कत दूर करने में कारगर साबित होते हैं। नींबू पानी पी सकें तो वह भी अच्छा ऑप्शन साबित होगा। ध्यान रहे कि आपको हल्के गर्म पानी से नींबू पानी बनाना है और इसमें चीनी के बजाय सिर्फ नमक का इस्तेमाल करना है। यह आपको काफी राहत दे सकता है।

इलायची से मिलेगी राहत


मुंह को ताजगी से भर देने वाली इलायची आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है और उल्टी आने से रोकने में भी मदद करती है। जी मिचलाने पर लगने लगता है कि पेट की गैस और खाना उठकर गले तक आने लगा है और खट्टी डकारें भी आने लगती हैं जिसके साथ-साथ उल्टी भी हो जाती है। ऐसे में जब भी मन खराब लगे तब इलायची के एक से 2 टुकड़े मुंह में रख लें और धीरे धीरे चबाएं। ऐसा करने से मन सही रहेगा तो उल्टी हाने के संभावना भी कम रहेगी।

फ्रूट्स का करें सेवन

सफर के दौरान उल्टी की समस्या रहने वाले लोगों को ज्यादा देर खिड़की से बाहर देखने से परहेज करना चाहिए। ट्रैवल करते वक्त हल्का भोजन ही करें। ज्यादा खाना खाने से भी आपको उल्टी की परेशानी हो सकती है। आप मुंह के टेस्ट को फ्रेश और अच्छा बनाए रखने के लिए रसीले फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

Read MoreRead Less
Next Story