नमक में ऐसे होता है मिलावट, जानें असली है या नकली, ऐसे पता करें

नमक में ऐसे होता है मिलावट, जानें असली है या नकली, ऐसे पता करें
X

आजकल कई खाद्य पदार्थों में मिलावट की जा रही है. दूध, घी, चीनी, पनीर, नमक और अन्य खाद्य पदार्थों में जमकर मिलावट की जा रही है. मिलावटी चीजों का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं. अक्सर देखा जाता है कि बाजार में ये चीजें सस्ती होने की वजह से लोग इनकी गुणवत्ता की जांच किए बिना ही इन्हें खरीद लेते हैं.

नमक का इस्तेमाल हर घर में होता है. नमक पकवान का स्वाद बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है. वहीं, नमक में मिलावट भी खूब की जा रही है. पिछले सालों में नमक में मिलावट की खबरें लगातार सामने आती रही हैं. अगर आप इस मिलावटी नमक का सेवन करते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप मिलावटी नमक की पहचान कर सकते हैं. आइए जानते हैं-

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नमक में प्लास्टिक मिला होता है. इसके अलावा कई बार नमक में सफेद पत्थर का पाउडर भी मिला दिया जाता है. नमक में इस मिलावट का पता लगाने के लिए आपको 1 चम्मच नमक और 1 गिलास पानी लेना है.

अगर नमक में मिलावट की गई है तो मिलावटी पदार्थ नीचे बैठ जाएगा और पानी का रंग सफेद दिखाई देगा. वहीं अगर नमक में कोई मिलावट नहीं है तो यह पानी में पूरी तरह से मिल जाएगा और नीचे किसी भी तरह की गंदगी जमा नहीं होगी.

कई बार नमक में मिट्टी या रेत भी मिल जाती है. इसका पता लगाने के लिए आपको एक गिलास लेना है और उसमें पानी और नमक मिलाना है. ऐसा करने के बाद आपको इसे कुछ देर के लिए छोड़ देना है.

अगर नमक में मिलावट की गई है तो इस स्थिति में मिट्टी या रेत गिलास के नीचे बैठ जाएगी. अगर नमक शुद्ध है तो यह पानी में पूरी तरह से घुल जाएगा.

Next Story