कुछ इस तरह करें लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा, जानें पूरी जानकारी

कुछ इस तरह करें लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा, जानें पूरी जानकारी
X

दीवाली, जिसे दीपावली भी कहा जाता है, भारतीय संस्कृति का सबसे प्रिय और महत्वपूर्ण त्योहार है, इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करना विशेष महत्व रखता है, आइए जानते हैं कि इस वर्ष दीवाली पर इनकी पूजा कैसे करें:

– पूजा की तैयारी करें

दीवाली की पूजा के लिए सबसे पहले घर की साफ-सफाई करें, घर के सभी कोनों को अच्छे से साफ करें और उसे रोशनी से सजाएं, दीपक, रंगोली और फूलों से सजावट करें, जिससे माहौल दिव्य और खुशनुमा हो.

– पूजा स्थल का चयन करें

पूजा के लिए एक स्थायी स्थान चुनें, जहां आप नियमित रूप से पूजा करते हैं, यह स्थान शांत और साफ होना चाहिए, पूजा के लिए एक चौकी या पलंग का उपयोग करें, जिस पर लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियां रखें.

– आवश्यक सामग्री

लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियां या चित्र

फूल, अगरबत्ती, और धूप

मिठाइयां और फलों का भोग

चावल, गुड़ और नारियल

दीपक और तेल

– पूजा की विधि

1. आगमन पूजा

सबसे पहले गणेश जी की पूजा करें, क्योंकि उन्हें सभी विघ्नों को हरने वाला माना जाता है, गणेश जी के सामने दीपक जलाएं और उन्हें मिठाई का भोग अर्पित करें.

2. लक्ष्मी पूजा

इसके बाद लक्ष्मी जी की पूजा करें, उन्हें चावल, फूल और दीपक अर्पित करें, लक्ष्मी जी के चित्र के सामने प्रकाशमान दीपक रखें.

3. मंत्रों का उच्चारण

पूजा के दौरान विशेष मंत्रों का जाप करें, जैसे “ओम् श्री गणेशाय नमः” और “ओम् श्री महालक्ष्म्यै नमः”, इन मंत्रों का उच्चारण श्रद्धा के साथ करें.

4. भोग चड़ायें

पूजा के बाद, लक्ष्मी और गणेश जी को भोग अर्पित करें। मिठाइयाँ और फल अर्पित करें और फिर अपने परिवार के सदस्यों के साथ उनका सेवन करें, इस दौरान धन्यवाद देने का भाव रखें.

5. आरती करें

पूजा के अंत में गणेश और लक्ष्मी जी की आरती करें। आरती करते समय सभी परिवार के सदस्य एकत्रित होकर गाएं, इससे परिवार में एकता और सुख-शांति का अनुभव होगा.

6. दान और सेवा करें

दीवाली का पर्व केवल पूजा तक सीमित नहीं है, बल्कि यह दान और सेवा का भी समय है, इस दिन जरूरतमंदों को मिठाइयां, कपड़े या अन्य वस्त्र दान करें। यह आपके पुण्य का कार्य होगा.

Next Story