शेविंग या वैक्सिंग, फेशियल हेयर हटाने के लिए क्या है बेस्ट

शेविंग या वैक्सिंग, फेशियल हेयर हटाने के लिए क्या है बेस्ट
X

फेशियल हेयर सभी के चेहरे पर होते हैं, हालांकि पुरुषों के शरीर में हार्मोन के हिसाब से उनके चेहरे पर घने और मोटे हेयर आते हैं तो वहीं महिलाओं के चेहरे पर भी हल्के-फुल्के बाल होते ही हैं और ये काफी नॉर्मल होता है. हालांकि असामान्य बालों पर ध्यान देना जरूरी होता है, इसके पीछे की वजह हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है. फिलहाल बात कर लेते हैं फेशियल हेयर रिमूव करने की. कई लोग अपने चेहरे के हेयर्स को रिमूव करवाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं तो वहीं कुछ लोग रेजर से भी फेस को क्लीन करते हैं. हालांकि बहुत सारे लोगों को ये कन्फ्यूजन रहता है कि चेहरे के बालों को हटाने के लिए कौन सा तरीका सही है और कौन सा नहीं.

फेशियल हेयर रिमूव करने के बाद चेहरे की स्किन काफी स्मूथ और चमकदार नजर आती है, क्योंकि हेयर रिमूविंग के दौरान डेड स्किन सेल्स भी हट जाते हैं. फेशियल हेयर को रिमूव करना है और आप भी इसी कन्फ्यूजन में हैं कि बालों को हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल करें या नहीं , क्या वैक्स करवाना सही रहेगा. तो चलिए जान लेते हैं.

चेहरे पर वैक्सिंग करवाना

वैक्सिंग एक ऐसा मैथड है, जिसमें बालों को रोम यानी पोर्स से बाहर निकाल दिया जाता है, जिससे बाल ज्यादा समय में वापस आते हैं. हालांकि ये प्रक्रिया थोड़ी दर्द भरी हो सकती है, क्योंकि इसमें गर्म वैक्स को स्किन पर लगाकर स्ट्रिप्स की खींचा जाता है. बिना सीखे फैस वैक्सिंग घर पर करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. इसे किसी प्रोफेशनल से करवाना ही सही रहता है, क्योंकि गलती से भी अगर गर्म वैक्स लग जाए तो त्वचा जल सकती है और वैक्स को अगर बालों की ग्रोथ के हिसाब से अप्लाई न किया जा तो भी त्वचा पर खिंचाव पड़ सकता है.

ये हैं वैक्सिंग के नुकसान

ज्यादा वैक्सिंग करवाने से त्वचा ढीली पड़ सकती है. स्किन पर सूजन, लालिमा, इचिंग होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं और सेंसेटिव स्किन वालों के लिए समस्या ज्यादा बढ़ सकती है.

फेशियल हेयर हटाने के लिए शेविंग

मार्केट में फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए कई तरह के रेजर उपलब्ध हैं. इस प्रक्रिया में दर्द बिल्कुल नहीं होता है, हालांकि बाल जड़ से नहीं निकलते हैं और इस वजह से आपको कुछ ही समय में दोबारा शेविंग करवानी पड़ सकती है. इसमें आपको ध्यान रखना होता है कि बालों कि विपरीत दिशा में रेजर नहीं चलाना है. बालों की ग्रोथ की दिशा में रेजर को चलाना चाहिए. कई लोगों को लगता है कि रेजर चलाने से बाल पहले से ज्यादा तेजी से घने और मोटे निकलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता है.

शेविंग के नुकसान

फेशियल हेयर रेजर से रिमूव करते वक्त आपको यह ध्यान रखने की जरूरत होती है कि जरा सी भी चूक होने पर स्किन पर कट लग सकता है. किसी और का इस्तेमाल किया गया ब्लेड यूज करने की वजह से संक्रमण हो सकता है. चेहरे पर कील-मुंहासे हैं तो उस दौरान रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे घाव बन सकता है और यह प्रॉब्लम चेहरे पर और भी ज्यादा फैल सकती है. इस तरह से आप अपनी सुविधा के मुताबिक, फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए वैक्स या शेविंग का विकल्प चुन सकती हैं.

Next Story