बच्चों के लिए ना खरीदें ये चीजें, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर

बच्चों के लिए ना खरीदें ये चीजें, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर
X

वर्तमान समय में बाजार में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो यह दावा करती हैं कि वह बच्चों के लिए सुरक्षित है और माता-पिता भी ट्रेंड को फॉलो करते हुए और विज्ञापनों के जाल में आकर बच्चों के लिए ऐसी चीजें खरीदते रहते हैं, जिनकी जरूरत बच्चों को नहीं होती है और यह कई तरीकों से उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकता है, ये नुकसान शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के हो सकते हैं. इस तरह के नुकसान से अपने बच्चे को बचाने के लिए, आप अपने बच्चे को क्या खरीद कर दे रहे हैं, इस बात पर आपको विशेष ध्यान देना होगा. इस लेख में आपको यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि अगर आप बिना सोचे बच्चों को कुछ भी खरीद कर देते हैं, तो अब आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है, क्योंकि ये बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

ट्रेंडिंग गैजेट्स

कई माता-पिता की यह आदत होती है कि वह बाजार में आने वाले ट्रेंडिंग गैजेट्स अपने बच्चे को गिफ्ट कर देते हैं, ऐसा वो इसलिए करते हैं, क्योंकि वह यह चाहते हैं कि उनका बच्चा बाजार में आने वाली नई तकनीकों से अपडेट रहे और वो उसे आसानी से सीख पाए, लेकिन इन ट्रेंडी गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चे को उसकी बुरी आदत लग सकती है, जो उसके दिमाग में तनाव भी पैदा कर देती है. गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल बच्चे को दिमागी तौर से कमजोर भी बना सकता है.

छोटे खिलौने

कई पेरेंट्स अपने बच्चे को तरह-तरह के खिलौने खरीद कर देते रहते हैं, लेकिन खिलौने खरीदते वक्त वो इस बात पर गौर नहीं करते हैं कि यह बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं. कई खिलौने ऐसे होते हैं जो छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटे हुए रहते हैं और इन टुकड़ों से खेलना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है. छोटे बच्चों के आंख और नाक को इन टुकड़ों से नुकसान हो सकता है.


मीठे स्नैक्स

बच्चों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है और इसी कारण वो बार-बार ऐसे स्नैक्स खरीदने की जिद करते रहते हैं और माता-पिता भी बच्चे को खुश करने के लिए बच्चे को मीठे स्नैक्स खरीद कर दे देते हैं, ऐसा करते वक्त माता-पिता को इसके बुरे प्रभाव की जानकारी नहीं होती है. मीठे के ज्यादा सेवन से बच्चे को टाइप-2 मधुमेह रोग भी हो सकता है, इसलिए आपको इस प्रकार के स्नैक्स अपने बच्चे को देने से पहले विचार कर लेना चाहिए.

नुकीले खिलौने

कई माता-पिता अपने बच्चे को ऐसे खिलौने खरीद कर देते हैं, जिनके किनारे नुकीले होते हैं. इन खिलौनों में तलवार जैसे हिंसक खिलौने भी शामिल होते हैं. माता -पिता को अपने बच्चों को कभी-भी ऐसे खिलौने खरीद कर नहीं देने चाहिए, क्योंकि इस प्रकार के खिलौने से बच्चा खुद को और दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

Next Story