धनतेरस पर खरीददारी करने के लिए 1 घंटा 41 मिनट है शुभ, जानें सोना खरीदने का महत्व

धनतेरस पर खरीददारी करने के लिए 1 घंटा 41 मिनट है शुभ, जानें सोना खरीदने का महत्व
X

धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इसे धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इसी तिथि पर देवताओं के वैद्य धन्वंतरि समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस को धन्वंतरि जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. इस दिन प्रदोष व्रत भी रखा जाता है, जिसमें शाम के समय भगवान शिव की पूजा की जाती है. इस बार धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस योग में आप जो भी काम करेंगे, उसका तीन गुना फल मिलेगा. इस साल धनतेरस पर आपको 1 घंटा 41 मिनट का शुभ मुहूर्त मिलेगा.

धनतेरस के दिन क्या खरीदें

धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी, आभूषण, वाहन, मकान, दुकान आदि खरीदते हैं. जिनके पास कम पैसे होते हैं, वे धनिया, झाड़ू, नमक, पीतल के बर्तन आदि खरीदते हैं. आगे लेख में जानें धनतेरस का शुभ मुहूर्त और महत्व क्या है?

धनतेरस 2024 तिथि

दृक पंचांग के अनुसार इस वर्ष धनतेरस के लिए आवश्यक कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर मंगलवार को सुबह 10:31 बजे शुरू होगी. यह तिथि 30 अक्टूबर को दोपहर 1:15 बजे समाप्त होगी. इस वर्ष धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर मंगलवार को है.

धनतेरस 2024 मुहूर्त

29 अक्टूबर को धनतेरस के दिन पूजा के लिए सिर्फ 1 घंटे 41 मिनट का शुभ मुहूर्त मिलेगा. धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6:31 बजे से रात 8:13 बजे तक है. धनतेरस पर प्रदोष काल का समय शाम 5:38 बजे से रात 8:13 बजे तक है. उस दिन वृषभ काल का समय शाम 6:13 बजे से रात 8:27 बजे तक है. यह मुहूर्त देश की राजधानी नई दिल्ली पर आधारित है.

धनतेरस 2024 सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

इस साल धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह 10:31 बजे से अगले दिन 30 अक्टूबर को सुबह 6:32 बजे तक है. धनतेरस पर सोना खरीदने के लिए आपको 20 घंटे 1 मिनट का शुभ मुहूर्त मिलेगा.

त्रिपुष्कर योग में धनतेरस 2024

इस बार धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है. उस दिन सुबह 6:31 बजे से त्रिपुष्कर योग है, जो सुबह 10:31 बजे तक रहेगा. इसके अलावा धनतेरस पर सुबह 7:48 बजे तक इंद्र योग रहेगा, उसके बाद वैधृति योग रहेगा. उस दिन शाम 6:34 बजे तक उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद हस्त नक्षत्र रहेगा.

धनतेरस का महत्व

धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी, कुबेर और धन्वंतरि की पूजा की जाती है. देवी लक्ष्मी और कुबेर की कृपा से धन और समृद्धि बढ़ती है. सुख-समृद्धि बढ़ती है. धन्वंतरि की पूजा करने से व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. परिवार के सदस्य स्वस्थ रहते हैं.

Next Story