बच्चों के लिए झटपट बनाएं 5 टेस्टी स्नैक्स, बाहर के खाने की नहीं करेंगे जिद

बच्चों के लिए झटपट बनाएं 5 टेस्टी स्नैक्स, बाहर के खाने की नहीं करेंगे जिद
X

उम्र बढ़ने के साथ ही कुछ बच्चे भी खाने-पीने की चीजों को लेकर काफी नखरीले हो जाते हैं। रोते-धोते सुबह का ब्रेकफास्ट या दोस्तों के साथ स्कूल का लंच तो फिर भी हो जाता है, लेकिन दिनभर खेलकूद करने के बाद शाम की भूख को शांत करने के लिए कुछ टेस्टी स्नैक्स भी काफी जरूरी होते हैं। इससे बच्चे बाहर की अनहेल्दी चीजें खाने से भी बच जाते हैं और घर पर बनी चीजों से सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 आसान स्नैक्स बताते हैं जो मिनटों में तैयार हो जाते हैं और बच्चे भी इन्हें बड़े शौक से खाते हैं।

पनीर भुर्जी सैंडविच

शाम को लगने वाली भूख में पनीर भुर्जी सैंडविच काफी अच्छा ऑप्शन है। बच्चों के लिए प्रोटीन और एनर्जी का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ यह स्वाद में भी लाजवाब होता है। झटपट बनने वाले इस सैंडविच को आप ब्रेकफास्ट से लेकर उनके इवनिंग स्नैक्स में भी आसानी से शामिल कर सकते हैं। पनीर बच्चे शौक से खा लेते हैं, तो इस बहाने आप इस सैंडविच में बारीक कटी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं।

ढोकला

खट्टा मीठा और चटपटा ढोकला भी बच्चों को खूब पसंद आएगा। इसे आप थोड़ा-सा स्पाइसी ट्विस्ट दे सकते हैं जिससे बच्चे इसका स्वाद लेने के बाद और भी ज्यादा खुश हो जाएंगे। सुपर सॉफ्ट और स्पंजी होने के साथ यह सेहत के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है और थोड़ी-सी तैयारी के बाद इसे आसानी से बनाया जा सकता है।

पोटैटो चिप्स

बाजार में मिलने वाले चिप्स की बच्चे अक्सर क्रेविंग करते हैं, ऐसे में आप घर पर ही इन्हें तैयार कर सकते हैं और बच्चों का दिल भी खुश कर सकते हैं। शायद ही कोई बच्चा हो जिसे पोटैटो चिप्स खाने पसंद न हों, लेकिन बाजार में मिलने वाले चिप्स में शामिल पाम ऑयल उनके लिए किसी जहर से कम नहीं होता है, इसलिए बेहतर है कि इन्हें घर पर ही तैयार कर लिया जाए।

पोटैटो स्माइली

मार्केट में मिलने वाले फ्रोजन पोटैटो स्माइली में भी पाम ऑयल डाला जाता है, जो बच्चों के लिए किसी जहर से कम नहीं है। ऐसे में, आप उनकी पसंद का ख्याल रखते हुए इन्हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इससे न तो बच्चों को स्नैक्स के टाइम पर चिड़चिड़ाहट होगी और आप भी इस टेस्टी होममेड स्नैक्स से उनका पेट भर पाएंगे। इन्हें बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है, इसके लिए यूट्यूब पर भी ढेर सारी रेसिपीज मौजूद हैं।

पनीर फिंगर्स

अगर आपके बच्चे को आलू ज्यादा पसंद नहीं है और आप पनीर की मदद से कुछ और ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर फिंगर्स भी एक बढ़िया ऑप्शन है। इन्हें भी झटपट बनाकर तैयार किया जा सकता है और किसी भी पार्टी या इवनिंग स्नैक्स में बनाकर एन्जॉय किया जा सकता है।

Next Story