गुड़ Vs चीनी वाली चाय, एक्सपर्ट से जानें कौन सी चाय ज्यादा स्वस्थ?

चाय को हेल्दी ऑप्शन बनाने के लिए अब तक कई तरीके सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक सबसे लोकप्रिय गुड़ की चाय है। ​​लेकिन क्या यह वास्तव में हेल्दी है? यहां जानें।क्या चाय का भी है हेल्दी ऑप्शन?

आजकल सभी लोग हेल्थ के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं और हेल्दी रहने के लिए बहुत ही सिलेक्टिव फूड आइटम चुनते हैं। लेकिन हममें से कई लोग हैं जो एक कप गर्म चाय के बिना अपने दिन की शुरुआत करने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यही कारण है चाय को हेल्दी ऑप्शन बनाने के लिए अब तक कई तरीके सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक सबसे लोकप्रिय गुड़ की चाय है। ​​लेकिन क्या यह वास्तव में हेल्दी है

हाई न्यूट्रीशन वैल्यू और कम ग्लाइसेमिक

गन्ने या ताड़ के रस से बना गुड़ एक अनरिफाइंड शुगर है, जिसे अक्सर इसकी हाई न्यूट्रीशन वैल्यू और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण चीनी से बेहतर ऑप्शन माना जाता है। लेकिन क्या गुड़ की चाय वास्तव में चीनी वाली चाय से ज्यादा हेल्दी है?

मिनरल को खत्म करती है चाय

दरअसल चाय में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो मिनरल और पोषक तत्वों के अवशोषण को कम या खत्म कर देते हैं। इसलिए, चाहे आप अपनी चाय में गुड़ डालें या न डालें, आपके शरीर को इससे कोई फायदा नहीं होगा।

शरीर के लिए गुड़ और चीनी एक समान?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति कहां से मिलती है, चाहे वह गुड़ हो या चीनी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्लूकोज के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया जो कि इंसुलिन स्पाइक है एक जैसी ही रहती है। इसलिए, आप चीनी के बजाय गुड़ चुन सकते हैं, लेकिन आप इंसुलिन स्पाइक से बच नहीं सकते। क्योंकि आपके रक्त में शर्करा का स्तर फिर भी बढ़ जाएगा।

चाय में नहीं होते पोषक मूल्य

कुछ एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी तरह का मीठा पदार्थ चाहे वह गुड़ हो, शहद या फिर चीनी का ऑप्शन ही क्यों ना हो…। किसी भी तरह का मीठा पदार्थ आपकी चाय के पोषक मूल्य को नहीं बढ़ा सकता है।


सुबह-सुबह बिल्कुल ना पिएं चाय

अगर आप चाय को किसी भी तरह से छोड़ नहीं सकते हैं तो सुबह सबसे पहले उठकर कभी चाय ना पीएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खाली पेट कैफीन का सेवन करने से कोर्टिसोल का उत्पादन बाधित हो सकता है, जिससे दिन शुरू होने से पहले चिंता और असंतुलन हो सकता है। चाय अम्लीय होती है और यह पाचन में बाधा डाल सकती है। यही कारण है कि आपको भोजन से एक घंटे पहले और बाद में चाय पीने से बचना चाहिए।

Next Story