इन तरीकों से दूर करें अपने बच्चे की फोन की लत

इन तरीकों से दूर करें अपने बच्चे की फोन की लत
X

वर्तमान समय में हर व्यक्ति के हाथ में फोन ऐसे देखा जा सकता है, मानो वह उसके शरीर का एक अंग हो और फोन से अलग रह पाना उनके लिए संभव ना हो. ऐसा नहीं है कि फोन की लत केवल कुछ विशेष उम्र के लोगों में ही देखने को मिलती है, बल्कि यह लत अब हर आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिल जाती है. फोन की लत इतनी खराब है कि यह मस्तिष्क और स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा असर डालती है और बच्चों के मस्तिष्क पर इसका नकारात्मक असर और भी अधिक पड़ता है. आज कल माता-पिता अपनी व्यस्तता के कारण अपने बच्चे के हाथों में फोन दे देते हैं और अपने काम में लग जाते हैं, जोकि बच्चे में फोन की गलत लत को बढ़ावा देती है. अगर आपको भी यह एहसास हो रहा है कि आपके बच्चे को फोन की बुरी लत लग गई है तो, इस लेख में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया जा रहा है, जिसे अपनाकर आप अपने बच्चे को इस बुरी लत से बाहर निकाल सकते हैं.


बच्चों के सामने ना करें फोन इस्तेमाल

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बच्चे अपने माता-पिता की आदतों को ही अपनाते हैं और अगर आप अपने बच्चे के सामने अधिक समय तक फोन का इस्तेमाल करते हैं तो अपको अब सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि आपकी इन आदतों से ही आपके बच्चे को फोन की लत लग रही है. जब बच्चा अपने माता-पिता को कुछ करते हुए देखता है तो उसे वह चीजें सामान्य लगने लगती है, यह फोन के संबंध में भी सही है, इसलिए जितना हो सके यह कोशिश करें कि जब आप अपने बच्चे के साथ हो तो फोन का इस्तेमाल ना करें.

मनोरंजन का कोई और तरीका खोजें

बच्चे फोन का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन उन्हें इसके दुष्प्रभावों के बारे में पता नहीं होता है, इसलिए माता-पिता का यह कर्तव्य होता है कि वह अपने बच्चे के मनोरंजन के लिए किसी और विकल्प की तलाश करें. आप चाहें तो अपने बच्चे को किसी आउट्डोर गेम या फिर किसी और शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त करके उनकी यह लत दूर कर सकते हैं.

उनकी स्क्रीन टाइम पर ध्यान दें

अगर आपका बच्चा फोन का इस्तेमाल अपने स्कूल से जुड़े किसी काम के लिए करता है, तो आपको उसके स्क्रीन टाइम पर जरूर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि स्क्रीन टाइम का ज्यादा होना उसके समय को तो बर्बाद करता ही है साथ-ही-साथ उसके मस्तिष्क पर भी बुरा असर डालता है.

स्क्रीन से ध्यान हटाकर पेपर पर डालें

अगर आपका बच्चा अपने नोट्स लिखने या नई चीजों को सीखने के लिए फोन का इस्तेमाल करता है, तो उन्हें यह जरूर बताएं की स्क्रीन पर टाइप की गई या पढ़ी गई चीजें पेपर में लिखी गई बातों की तुलना में मस्तिष्क पर कम असर डालती है, इसलिए चीजों को पेपर पर लिख कर याद करना उनके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

सोशल स्किल्स को बढ़ावा दें

अपने बच्चे की फोन की लत छुड़ाने के लिए आप सोशल स्किल्स, जैसे लोगों से मिलना, पालतू जानवरों के साथ खेलना, आउट्डोर गेम्स खेलना जैसे सोशल स्किल्स को बढ़ावा दे सकते हैं. ये उनके आत्मविश्वस को भी बढ़ाएगा और उन्हें फोन की बुरी लत से भी दूर रखेगा.

बच्चे के लिए समय निकालें

अगर आपके बच्चे को फोन की बहुत ज्यादा आदत लग गई है, तो आपको अपने कामों से थोड़ा-सा समय उनके लिए जरूर निकालना चाहिए ताकि आप उनके साथ ऐसी गतिविधियों में हिस्सा ले सके, जो उनका मनोरंजन करे और उन्हें फोन से दूर रखें.

Next Story