दिल्ली से लेकर राजस्थान तक, आज जमकर बरसेंगे बादल, जाने मौसम विभाग का ताज़ा अपडेट

दिल्ली से लेकर राजस्थान तक, आज जमकर बरसेंगे बादल, जाने मौसम विभाग का ताज़ा अपडेट
X

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में बारिश की वजह से मौसम सुहावना है। वहीं पूरे उत्तर भारत में भी बारिश का दौर जारी है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मॉनसून अपना जोर दिखा रहा है। मौसम विभाग ने आज के लिए कई जगहों पर अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी में आज बारिश के आसार जताए हैं। सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। एक बार फिर से अच्छी बारिश का इंतजार हो रहा है। मौसम विभाग ने आज और कल ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी दोनों दिनों में अच्छी बारिश के संकेत हैं। जुलाई तक दिल्ली में येलो अलर्ट है। दिल्ली के कई इलाकों में कल भी बारिश हुई थी। जिसके कारण कई क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हुआ। दिल्ली में 28 जून को भारी बारिश के बाद मॉनसून थम गया है।

आज इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश संभव है। इन राज्यों के अलावा बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल में मूसलाधार बारिश, 115 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद 115 सड़कें बंद कर दी गईं। शिमला मौसम विभाग ने गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शुक्रवार तक अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश, और कुछ जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी दी है। बंद 115 सड़कों में मंडी की 107, चंबा की 4, सोलन की 3 और कांगड़ा जिले की 1 सड़क शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली चार लेन वाली सड़क के मंडी से पंडोह के बीच एक हिस्से में दरारें आ गई हैं और यह धंस रही है, जिसके कारण बुधवार से वनवे ट्रैफिक की अनुमति दी गईहै। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को भारी बारिश का ‘ऐलो अलर्ट’ जारी किया है।

राजस्थान में मॉनसून ने सुहाना किया मौसम

राजस्थान के कई हिस्सों में मॉनसून की सक्रियता से अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।कल कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अगले दो-तीन दिन मॉनसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

Next Story