दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में होगी भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट

दिल्ली । देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है, जिसके चलते कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट डॉ नरेश कुमार ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। 12-15 जुलाई के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है।

नरेश कुमार ने कहा, “बुधवार तक मानसून नॉर्मल पोजीशन पर था। उसके कारण बारिश ज्यादा हो रही थी, लेकिन अब मानसूम नॉर्थ की ओर शिफ्ट हो रहा है। उसके प्रभाव के चलते नॉर्थ के राज्यों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिनमें असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि वेस्ट जोन में भी भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा सेंट्रल इंडिया की बात करें तो वहां पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है और यह अगले कुछ दिनों तक बरकरार रहेगी। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों के बीच बारिश की संभावना है।

आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट ने दिल्ली में उमस भरी गर्मी को लेकर कहा कि मानसून सीजन में ऐसा ही होता है, जो हवाएं आती हैं, उससे बारिश की गतिविधि तो बनी रहती है, लेकिन उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ता है। अगल दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान है।

आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से तेज बारिश की संभावना जताई है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। 11 से 14 जुलाई के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।

Read MoreRead Less
Next Story