यह क्या हो रहा है: अब मुफ्त बिजली योजना से नए लोग वंचित, :गहलोत सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना भी स्थगित

अब मुफ्त बिजली योजना से नए लोग वंचित, :गहलोत सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना भी स्थगित
X

भजनलाल सरकार ने गहलोत सरकार की लोकलुभावन योजनाओं को बंद करना शुरू कर दिया है। गहलोत राज में शुरू की गई फ्री स्मार्टफोन योजना फिलहाल स्थगित है। वहीं, 100 यूनिट फ्री बिजली देने की स्कीम से अब नए लोगों को नहीं जोड़ा जाएगा। दोनों योजनाओं को लेकर पूछे गए अलग-अलग सवालों के जवाब में सरकार ने विधानसभा में लिखित जवाब देकर रुख साफ कर दिया है।सरकार ने साफ किया है कि फ्री स्मार्टफोन स्कीम विधानसभा चुनावों की आचार संहिता के समय से स्थगित है। आगे इस पर फाइनल फैसला होगा। इसे स्कीम को बंद करने से जोड़कर देखा जा रहा है।

वंचित रहे उपभोक्ताओं को योजना का लाभ देने के सवाल पर ऊर्जा मंत्री ने जवाब में बताया- इस योजना के तहत एक जनआधार से एक घरेलू कनेक्‍शन रजिस्‍ट्रेशन पर ही योजना का लाभ देने का प्रावधान है। बचे हुए घरेलू उपभोक्‍ताओं, जिन्‍होने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया, वे या तो अपात्र थे या अनुदान लेने के इच्छुक नहीं थे। वंचित रहे उपभोक्‍ताओं को लाभान्वित करने की सरकार की कोई योजना नहीं है।


कांग्रेस विधायक विकास चौधरी के जनवरी 2024 तक कितने फ्री स्मार्टफोन बांटने के सवाल के जवाब में सरकार ने बताया- 24,56,001 महिलाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्‍यम से फ्री स्‍मार्टफोन बांटे थे। इस प्रोजेक्ट को विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होते ही 9 अक्टूबर 2023 से स्‍थगित कर दिया गया।

आगे योजना को जारी रखने या बंद करने के सवाल पर सरकार ने सीधा जवाब देने की जगह लिखा है कि योजना से महिलाओं को हुए लाभ और जनहित का परीक्षण करके स्‍मार्टफोन योजना पर आगे फैसला किया जाएगा। तीन महीने पहले भी इसी तरह का जवाब दिया गया था।

Next Story