राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट .जयपुर में सुबह से बरस रहे बादल, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट .जयपुर में सुबह से बरस रहे बादल, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट
X

जयपुर: राजस्थान में सोमवार को भी पूरे प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की प्रबल संभावनाएं है। इससे पहले रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का तेज प्रकोप चला। इस दौरान राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। जयपुर मौसम विभाग के अनुसार स्प्म्वार को अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बताई गई है। मौसम विभाग ने सोमवार के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसमें एक दर्जन से अधिक जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर हल्की से माध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना बताई है। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यहां जानें मौसम विभाग का ताजा अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, 'मध्य प्रदेश के ऊपर बना डीप डिप्रेशन आज पूर्वी राजस्थान में पहुंच गया है तथा कमजोर होकर डिप्रेशन में परिवर्तित हो गया है। इसके आगमी 24 घंटों में और धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की तरफ आगे बढ़ने तथा कमजोर होकर वेल मार्क लो प्रेशर में परिवर्तित होने की संभावना है। डिप्रेशन के प्रभाव से आज अजमेर, पाली, राजसमंद, जालौर, सिरोही, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर जिलों में भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। पाली, नागौर, जोधपुर जिलों में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश (200 मिमी से अधिक) होने की संभावना है।'

जयपुर, कोटा और बीकानेर में हल्की बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार सोमवार को भरतपुर, जयपुर, कोटा और बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। अजमेर, जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश का दौर 6 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, झमाझम बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने सोमवार सुबह 7 बजे एक दर्जन से अधिक जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश होने के साथ मेघगर्जन होने की भी संभावना जताई गई है। इनमें टोंक, बूंदी, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, राजसमंद, उदयपुर, जालौर, सिरोही समेत जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज बारिश की संभावनाएं बनी हुई है।


आधा दर्जन से अधिक जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 5 अगस्त को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें कोटा, झालावाड़, जयपुर, बारां, सीकर, करौली, सवाई माधोपुर, नागौर जिलों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में बुधवार को सबसे अधिक बारिश अजमेर के अराई में दर्ज की गई, जहां 102 एमएम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने सोमवार को एक दर्जन से अधिक जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके लिए मौसम विभाग ने उन क्षेत्रों में चेतावनी जारी करते हुए कहा कि निचले इलाकों में जलभराव की संभावना है और नदी, बरसाती नालों में अचानक पानी में उफान आ सकता है। इसके अलावा अंडरपास आदि स्थानों पर भी जलभराव बढ़ सकता है, ऐसे मे लोगों को जल भराव वाले क्षेत्र में सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Next Story