राष्ट्रपति मुर्मू ने MNIT जयपुर के दीक्षांत समारोह में की शिरकत

राष्ट्रपति मुर्मू ने MNIT जयपुर के दीक्षांत समारोह में की शिरकत
X

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज मालवीय नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) जयपुर के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। इस अवसर पर उन्होंने उपाधि और पदक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस सफलता के पीछे विद्यार्थियों की मेहनत के साथ उनके माता-पिता, अभिभावकों और शिक्षकों का भी महत्वपूर्ण योगदान है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विशेष रूप से छात्राओं की उपलब्धियों की सराहना करते हुए बताया कि 20 स्वर्ण पदकों में से 12 पदक छात्राओं ने प्राप्त किए हैं, जबकि कुल उपाधि प्राप्त करने वालों में 29% ही छात्राएं थीं। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को समान अवसर मिले तो वे अपेक्षाकृत अधिक उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं। राष्ट्रपति ने इस बात पर भी गर्व व्यक्त किया कि इस साल का सबसे बड़ा प्लेसमेंट पैकेज भी एक छात्रा को मिला है।

उन्होंने देश के विकास के लिए महिलाओं की बढ़ती भागीदारी की आवश्यकता पर जोर दिया, खासकर रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्र में। यह भी उल्लेख किया कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा (STEMM) क्षेत्रों में लड़कियों के नामांकन में वृद्धि हो रही है और एमएनआईटी की फैकल्टी में लगभग एक-तिहाई महिलाएं हैं। राष्ट्रपति ने एनआईटी संस्थानों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि ये संस्थान भारत को एक प्रमुख रिसर्च और इनोवेशन हब बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने एमएनआईटी के इन्क्यूबेशन सेंटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डेटा इंजीनियरिंग विभाग के प्रयासों की भी सराहना की।

समारोह में उन्होंने एमएनआईटी के ग्रीन कैंपस, सौर ऊर्जा संयंत्र और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाए गए कदमों की भी सराहना की। अंत में, राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को जीवन की नई चुनौतियों का सामना करने और समाज व राष्ट्र की प्रगति के लिए प्रेरित किया।

Next Story