सफलता की कहानी: जहाजपुर के लाल ने लीवर ट्रांसप्लांट की सफल सर्जरी कर 37 वर्षीय पुरुष की बचाई जान

जहाजपुर के लाल ने लीवर ट्रांसप्लांट की सफल सर्जरी कर    37 वर्षीय पुरुष की  बचाई जान
X

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। लीवर, किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट के भारी भरकम खर्चे को उठाने में असमर्थ लोगों में भी जीने की आशा बलवती होने लगी है।



पन्द्रह दिन पहले जयपुर के एस. एम. एस. अस्पताल में ब्रेन डेड हुई महिला के परिजनों की सहमति के बाद 37 वर्षीय पुरुष को लीवर ट्रांसप्लांट करने का निर्णय एच. पी. बी. सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स की टीम ने लिया तथा मरीज का ईलाज पात्रता रखने पर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत किया गया। देर रात करीब एक बजे लीवर ट्रांसप्लांट के निर्णय के बाद अलसुबह 5 बजे से ही लीवर ट्रांसप्लांट शुरू हुआ।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. दीपक माहेश्वरी, सुपरिटेंडेंट डॉ. सुशील भाटी, डॉ मनीष अग्रवाल के निर्देशन में एच पी बी सर्जरी विभाग के डॉ. दिनेश भारती एवं डॉ. आशुतोष पंचोली(जहाजपुर) की टीम ने सफल सर्जरी को अंजाम दिया। एनेस्थेसिया डॉ. पूनम कालरा, डॉ. त्रिशा जैन, डॉ. ममता शर्मा, सी टी वी एस डिपार्टमेंट से डॉ. संजीव देवग्रहा, सर्जरी विभाग से डॉ प्रभा ओम, और ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर डॉ. लीलम सिंह, इंटरवेंशन रेडियोलोजी, आई. सी. यू. तथा ओ. टी. स्टाफ का सहयोग रहा।

एच. पी. बी. सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स के अनुसार

मरीज पूर्णरूप से स्वस्थ हैं तथा उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है। मरीज और उसके परिजनों ने लीवर डोनेट करने वाली महिला और परिवार के साथ साथ एस. एम. एस. अस्पताल के डॉक्टर्स की टीम के प्रति आभार प्रकट किया है।

उल्लेखनीय है कि एस. एम. एस. अस्पताल में लीवर ट्रांसप्लांट नियमित रूप से होने लगे है और राज्य के लोगों को दिल्ली या मुम्बई नहीं जाना पड़ता है।

राज्य में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना राज्य के सभी निवासियों को निःशुल्क स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है। अब तक इस योजना के तहत 12 लाख से अधिक लोगों को निःशुल्क उपचार मिल चुका है। योजना के तहत वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है।

Next Story