केसे दिखे और चल आपकी पुरानी कार ने की तरह

केसे दिखे और चल आपकी पुरानी कार ने की तरह
X


कार को डीटेलर के पास ले जाना आसान है, लेकिन इसमें खर्च भी होगा। सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे घर पर ही करें और यहाँ पाँच आसान तरीके बताए गए हैं जिससे कार हमेशा नई बनी रहेगी.

कार को पूरी तरह से वाश करें

पहला कदम पूरी तरह से धोना है अगर आपके पास प्रेशर वॉशर है, तो यह प्रक्रिया आसान हो जाती है. कार को पूरी तरह से धोएँ और प्रेशर वॉशर से ही जितना संभव हो सके उतनी गंदगी हटाएँ फिर, उस पर फोम स्प्रे करें और उसे फिर से धोने से पहले गंदगी को सोखने दें .अगर ज़रूरी हो, तो कॉन्टैक्ट वॉश करें, कार को धोने के लिए साबुन में भिगोए हुए कपड़े का इस्तेमाल करें

अगर आपके पास प्रेशर वॉशर नहीं है, तो कार को पूरी तरह से धोने के लिए कुछ बाल्टी पानी का इस्तेमाल करें और कॉन्टैक्ट वॉश विधि पर आगे बढ़ें.इसके अलावा, इसके लिए दो बाल्टी का इस्तेमाल करें, एक में कार वॉश शैम्पू और दूसरी में सादा पानी. जब भी आप कार पर कपड़ा इस्तेमाल करें, तो उसे सादे पानी की बाल्टी में डुबोएं और फिर शैम्पू के लिए साबुन वाले पानी में डुबोएं. यह विधि खरोंच से बचाती है और धुली हुई सतह को फिर से दूषित होने से बचाती है. इसे दो-बाल्टी विधि कहा जाता है और अगर आप प्रेशर वॉशर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो भी इसका पालन करें.

कार के इंटीरियर की सफाई करें

इंटीरियर की सफाई करना समय लेने वाला काम है और अंत में खर्च किया गया हर मिनट सार्थक है.फ़्लोर मैट को हटाकर शुरुआत करें, उसके बाद कालीनों को वैक्यूम करें. वैक्यूम करते समय जिद्दी निशानों को हटाने के लिए ज़रूरत पड़ने पर थोड़ा ब्रश इस्तेमाल यूपीकरें. फिर, या तो डैश क्लीनर से या पानी से – मैं आमतौर पर बाद वाले को प्राथमिकता देता हूँ – डैशबोर्ड को अच्छी तरह से पोंछें. अब, सीटों पर जाएँ और फिर से वैक्यूम करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से पोंछ दें.

अगर आपके पास चमड़े की सीटें हैं, तो उन्हें अच्छे लेदर कंडीशनर से कंडीशन करने का यही सही समय है.इंटीरियर के लिए अच्छी क्वालिटी के रूफ लाइनिंग क्लीनर का इस्तेमाल करें और रूफ लाइनर को साफ करते समय हल्के हाथ से साफ करें.खिड़कियों को साफ करने के लिए भी यही सही समय है.

कार को कोने-कोने तक साफ़ करें

पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें और सभी छोटे किनारों और गैप को साफ करें, चाहे वह बाहर हो या अंदर.अगर यह पेंट की गई सतह है, तो टूथब्रश का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह पेंट को खरोंच सकता है. पहियों और इंजन बे सहित पहुंच के भीतर किसी भी यांत्रिक हिस्से को साफ करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। यह एक बेहद संतोषजनक प्रक्रिया है.

इंटीरियर के लिए, एयर वेंट्स के अंदर और बीच में जाने के लिए ब्रश का उपयोग करें, साथ ही पैडल को साफ करने के लिए एक सख्त ब्रश का उपयोग करें. यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, लेकिन खर्च किए गए समय के लायक है.

कार के टायर और पहियों को भी अच्छे से साफ़ करें

टायर और पहियों पर ध्यान दें. वे अक्सर ब्रेक डस्ट से सने होते हैं, जिससे उन पर काली परत जम जाती है. सादा पानी, मुलायम ब्रश और थोड़ा धैर्य काम कर सकता है, लेकिन अगर आपके पास बाद वाला नहीं है, तो एक समर्पित व्हील क्लीनर का उपयोग करें, जो प्रक्रिया को तेज़ बनाता है.बस यह सुनिश्चित करें कि व्हील क्लीनर एलॉय के पेंट को नुकसान न पहुँचाए, अगर वे पेंट किए गए हैं.

टायर साफ करना एक आसान प्रक्रिया है.आप कार शैम्पू, नियमित शैम्पू या किसी भी साबुन का उपयोग करके पहियों को कठोर ब्रश से साफ कर सकते हैं. साइडवॉल को धोएँ, और बस इतना सा काम कार की समग्र चमक में इज़ाफ़ा करेगा.

कार की सुरक्षा करे

अंतिम चरण सुरक्षा है.इसे अच्छी तरह से धोने और सुखाने के बाद, वैक्स पॉलिश का एक कोट लगाएं और इसे चमका दें.वैक्स पॉलिश के आधार पर, पेंटवर्क 3 से 6 महीने तक सुरक्षित रहेगा, और अच्छी गुणवत्ता वाली पॉलिश के साथ, सुरक्षा 6 महीने तक रहेगी.

इसके अलावा अन्य विकल्प भी हैं, जैसे सिरेमिक कोटिंग, पीपीएफ और कई अन्य, लेकिन वैक्स पॉलिश सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीका है, जो पेंट को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाता है.

Next Story