न्यूक्लियर पावर प्लांट को लेकर हंगामा, ग्रामीणों ने फेंके पत्थर तो पुलिस ने भांजी लाठियां, छोड़े आंसू गैस के गोले

न्यूक्लियर पावर प्लांट को लेकर हंगामा, ग्रामीणों ने फेंके पत्थर तो पुलिस ने भांजी लाठियां, छोड़े आंसू गैस के गोले
X

बांसवाड़ा। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में प्रस्तावित न्यूक्लियर पावर प्लांट को लेकर शुक्रवार को ग्रामीण और पुलिस के बीच जमकर बवाल देखने को मिला। जिले के दानपुर ब्लॉक के प्रताप डेरी गांव में न्यूक्लियर प्लांट के लिए अधिग्रहित जमीन से विस्थापित परिवार सहित ग्रामीण और पुलिस दोपहर में आमने-सामने हो गए। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव एक दिया। जिसमें 2 पुलिसकर्मी घायल हो गए। जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायर किए। साथ ही पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया।

जानकारी के मुताबिक बांसवाड़ा के प्रताप डेरी गांव में 2800 मेगावाट का न्यूक्लियर पावर प्लांट लगना प्रस्तावित है। ऐसे में यहां से लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। लेकिन, मुआवजा देने के बाद भी ग्रामीण जमीन खाली नहीं कर रहे है। कथित तौर पर मुआवजा मिलने के बावजूद मौके पर काबिज लोगों को हटाने के लिए प्रशासन और पुलिस का दस्ता बीती रात ही एनपीसीआईएल के प्लांट परिसर पहुंच गया था।

शुक्रवार सुबह यहां तीन जिलों की पुलिस को मौके पर तैनात किया गया और यहां से लोगों को हटाना था। साथ ही यहां प्लांट की दीवार बनवाने की तैयारी की जा रही थी। पुलिस ने प्लांट परिसर से लोगों को खदेड़ना शुरू कर दिया। इस पर ग्रामीणों ने एक राय होकर पुलिस पर ही हमला कर दिया। भीड़ ने पुलिस पर जमकर पत्थर बरसाए। जिससे दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।

भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। साथ ही आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायर किए। पुलिस ने कुछ महिलाओं और पुरुषों को हिरासत में भी लिया है। उन्हें बस भरकर कोतवाली थाने ले जाया गया। मौके पर जिला कलक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव, पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, एएसपी राजेश भारद्वाज, डीएसपी सूर्यवीर सिंह सहित थानों का जब्त और करीब 200 से ज्यादा पुलिस जवाब तैनात हैं।

Next Story