वृक्षारोपण एवं जल संचय के लिए दिलाई शपथ

वृक्षारोपण एवं जल संचय के लिए दिलाई शपथ





चित्तौड़गढ़, । शासन सचिव आयोजना विभाग नवीन जैन के निर्देशानुसार वरिष्ठ लेखा अधिकारी अभिषेक लांबा द्वारा जिले के ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय चित्तौड़गढ़ एवं कपासन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान लांबा ने कार्यालय भवन पर नाम निर्दिष्ट करवाने तथा विभाग द्वारा संचालित मुख्य योजनाओं यथा पहचान, जनाधार की समस्त जानकारी का अंकन करने एवं कार्यालय परिसर के आसपास वृक्षारोपण के निर्देश दिए। विभागीय योजना जनाधार में आमजन की समस्याओं का समाधान कार्यालय में संचालित जनाधार हेल्प डेस्क के माध्यम से त्वरित रूप से करने, जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन में ई साइन की पेंडेंसी को न्यून करने के लिय कहा जिससे आमजन की समस्या का समाधान शीघ्र हों सकें एवं जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र घर पर ही डाउनलोड किया जा सकें। इस दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी चित्तौड़गढ़ शुभम कुमार गुप्ता एवं ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी कपासन उर्मिला शर्मा को कार्यालय रिकॉर्ड में पाई गई कमियों को शीघ्र पूर्ति हेतु भी निर्देशित किया गया। लेखा अधिकारी लांबा ने आमजन के सुझावों को भी योजनाओं में शामिल करने के लिए कहा। राज्य स्तरीय निरीक्षण दल के अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी सचिन शुक्ला एवं कनिष्ठ सहायक मुकेश मीणा ने कार्यालय में स्थाई सामग्री, नकारा पड़े आइटम एवं भामाशाह योजना के पुराने रिकॉर्ड तथा जनगणना संबंधी पुराने रिकॉर्ड आदि को जांचा।

निरीक्षण के दौरान पौधारोपण कर अनूठी पहल की

निरीक्षण के दौरान लांबा ने सघन वृक्षारोपण के तहत जिले के सांख्यिकी कार्यालयों में 70 से अधिक पौधें लगवाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस दौरान लांबा ने उपनिदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय में पहुंचकर सभी सांख्यिकी कर्मियों को प्लास्टिक सामग्री का उपयोग नहीं करने, जल संचय करने आधिकाधिक वृक्षारोपण करने पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने में योगदान देने की शपथ दिलवाई तथा प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी को कम से कम 2 पौधें लगाकर उनकी देखभाल करने की अपील की तथा उपनिदेशक कार्यालय में 5 पौधें लगवायें ।

*जनाधार हेल्प डेस्क की कार्यवाही को देखा*

वरिष्ठ लेखाधिकारी अभिषेक लांबा ने जनाधार हेल्प डेस्क पर परिवाद निस्तारण की कार्यवाही को भी देखा तथा एक परिवादी सुरपुर निवासी अक्षिता चौपड़ा एवं सांखली निवासी शिव कुंवर के जनाधार में आ रहीं समस्या का समाधान भी जिला स्तर पर संचालित जनाधार हेल्प डेस्क के माध्यम से तत्काल करवाया तथा समयबद्ध रूप से उपस्थित रहकर कार्यालय समय में प्रतिदिन जनसुनवाई कर परिवादो का त्वरित निवारण सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए।

Read MoreRead Less
Next Story