प्रथम मॉडल बाल पुस्तकालय की शुरुआत

प्रथम मॉडल बाल पुस्तकालय की शुरुआत
X

चित्तौड़गढ़। शिक्षा विभाग व सेंटर फॉर माइक्रोफाइनेंस - टाटा ट्रस्ट्स के समन्वयन से स्कूल पुस्तकालय संवर्धन परियोजना अंतर्गत जिले में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फाचर अहिरान में मॉडल पुस्तकालय का उदघाटन निम्बाहेड़ा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नीतू गुप्ता की अध्यक्षता में एवं मुख्य अतिथि सरपंच विक्रम अहीर ने किया। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गुप्ता ने बताया कि राजकीय विद्यालयों में बाल पुस्तकालयों को पोषित करने के लिए सेंटर फॉर माइक्रोफाइनेंस - टाटा ट्रस्ट द्वारा राजस्थान स्कूल पुस्तकालय संवर्धन परियोजना अंतर्गत जिला एवं ब्लॉक स्तर पर मॉडल बाल पुस्तकालयों की स्थापना की जा रही है।

पुस्तकालय की संकल्पना को लेकर संभाग समन्वयक उत्कर्ष सुथार ने बताया की राजस्थान स्कूल पुस्तकालय संवर्धन परियोजना का उद्देश्य है कि प्राथमिक कक्षाओं के लिए पुस्तकालयों के माध्यम से बच्चों को समझ के साथ पढऩे, आनंद के साथ पढऩे का समर्थन और पठन संस्कृति के लिए वातावरण निर्माण करना। पुस्तकालय में बच्चों में पढऩे की आदत का विकास हो और उनकी पहुंच को आसान बनाया जाये ताकि बच्चे स्वतंत्र पाठक बनें।

संस्था प्रधान कौशल्या शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और बताया की बच्चों बिना किसी डर के अपनी पसंद की पुस्तकें लेकर पढ़ सके, पुस्तकों को बंद अलमारी से बाहर लाने और बच्चों के लिए थीम अनुसार किताबें पढऩे के लिए मॉडल बाल पुस्तकालय सार्थक होगा। इस अवसर पर समुदाय से विशिष्ट अतिथि के रूप में देवीलाल शर्मा, ओमकार लाल अहीर के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे और समापन के दौरान वृक्षारोपण में भी भाग लिया।

कार्यक्रम का सफल संचालन व्याख्याता गोरधन पाटीदार द्वारा एवं आभार अर्पित गोयल ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में सक्रिय रूप से ब्लॉक शिक्षा कार्यालय से प्रदीप शर्मा, सतीश वैष्णव, श्यामलाल धाकड़ तथा जिला सन्दर्भ समूह सदस्य हरमन राम, जयप्रकाश बैरवाल तथा विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Next Story