नगर निकायों में भ्रष्टाचार करने वालों को नहीं छोड़ा जाएगा- कृपलानी

नगर निकायों में भ्रष्टाचार करने वालों को नहीं छोड़ा जाएगा- कृपलानी
X

निम्बाहेड़ा। राजस्थान सरकार के 16 वें विधानसभा सत्र के दौरान राज्य के पूर्व स्वायत्त शासन मंत्री एवं निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने मांग संख्या 39 नगरीय विकास एवं आवासन तथा मांग संख्या 40 स्वायत्त शासन विभाग पर अपने विचार रखें। इस दौरान विधायक कृपलानी ने कांग्रेस सरकार के शासन में हुए भ्रष्टाचार की पोल खोलते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

विधायक कृपलानी ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल के दौरान नगर निकायों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के अन्तर्गत भ्रष्टाचार का खुला खेल खेला गया, जिसके कारण राज्य के विकास कार्य अवरुद्ध हो गए। कांग्रेस के शासनकाल पर तंज कसते हुए कृपलानी ने कहा कि ''आबाद शहरों को बर्बाद कर दिया तुमने, शहरों का यह मंजर हर किसी ने देखा है यहां पर।''

अवैध निर्माण को सील कर 'डील' करने के बाद खोल दिया गया- कृपलानी

विधायक कृपलानी ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का खुला आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के राज में जेडीए और राज्य की अन्य नगर पालिकाओं में अवैध निर्माण कार्यों को सील कर अच्छा कार्य किया गया, लेकिन सील करने के बाद राजनैतिक दबाव या 'डील' करने के बाद उसे वापस खोल दिया गया। जिसकी जांच करवाकर जिन्होने भ्रष्टाचार किया उनको जेल भेजा जाएगा।

जहां जीत नहीं पाए, तो शहरों के टुकड़े कर दिए गए- कृपलानी

कांग्रेस के शासनकाल में जयपुर, जोधपुर और कोटा शहर के टुकडे कर दिए गए, जिसका एक मात्र कारण यह रहा क्योंकि यहां कांग्रेस पार्टी कभी जीत नहीं पाई। कांग्रेस के शासनकाल में मात्र तुष्टीकरण की राजनीति की गई। इसके ठीक विपरीत भाजपा की मौजूदा सरकार ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं उप मुख्यमंत्री श्रीमती दीया कुमारी के नेतृत्व में नगर निकायों के विकास की सुदृढ़ नींव रखी है।

कृपलानी ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में मात्र घोषणा की गई, उनके पत्थर लगा दिए गए, वहीं जिनके कार्य शुरू भी नही हुए ऐसे कार्यों के लोकार्पण कर पत्थर लगा कर जनता को गुमराह करने का काम किया गया।

फर्जी पट्टे बनाने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही- कृपलानी

विधायक कृपलानी ने कहा कि तुष्टीकरण की नीति के साथ करोड़ों की जमीन कौड़ियों के भाव अपने चहेतों को बांट दी, सरकारी व निजी के अवैध व अनियमित भूमि पर पट्टे बांट दिए गए। उन्होंने नगरीय आवासन मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार के दौरान बांटे गए लाखों पट्टों की जांच करवाकर फर्जी पट्टे बांटने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने का जो निर्णय लिया है, वह स्वागत योग्य है। कृपलानी ने कहा कि जांच के लिए समय सीमा भी तय की जाए। कृपलानी ने सदन में बताया कि निम्बाहेड़ा नगर पालिका में भी फर्जी पट्टे बनाने पर कांग्रेस के मौजूदा पार्षद को जेल जाना पड़ा है।

कृपलानी ने डोटासरा पर कसा तंज, "आपकी किस्मत अच्छी है कि मेरा गला खराब है..."

विधायक कृपलानी ने सदन में बताया कि पिछले पांच सालों में कांग्रेस की सरकार ने नगर निकाय में एक भी भर्ती नहीं की, लेकिन भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार ने 18 हजार से अधिक सफाई कर्मियों, सैकड़ों फायरमैनो सहित विभिन्न पदों पर भर्ती की गई।

इस दौरान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द डोटासरा के द्वारा बिच में टोकने पर कृपलानी ने कहा कि मेरा कद आपसे बड़ा है। मैं वर्ष 1990 में ही विधायक बन गया था, आप बहुत बाद में बने। कृपलानी ने तंज कसते हुए कहा कि "आपकी किस्मत अच्छी है कि मेरा गला खराब है!"

कटौती प्रस्ताव के माध्यम से रखी निम्बाहेड़ा क्षेत्र की मांग

निम्बाहेड़ा विधायक एवं पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने विधानसभा में मांग संख्या 39 एवं मांग संख्या 40 पर बोलते हुए निम्बाहेड़ा में आवासन मण्डल की अटल नगर आवासीय योजना में जन सुविधाओं जैसे सामुदायिक केन्द्र, अस्पताल, स्कूल, उद्यान को विकसित करने, राज्य में आवासन मण्डल द्वारा वर्षों से अवाप्त की गई भूमि पर आवासीय योजना नहीं बना पाने की स्थिति में ऐसी अवाप्त भूमि को अधिग्रहण से मुक्त करने पर चर्चा के लिए कटौती प्रस्ताव के माध्यम से सदन में रखा।

इसी प्रकार स्वायत्त शासन विभाग से निम्बाहेड़ा नगर पालिका को नगर परिषद में क्रमोन्नत करने, नगर पालिका निम्बाहेड़ा को आरयूआईडीपी के पंचम चरण में शामिल करने, नगर पालिका निम्बाहेड़ा में सीवरेज सिस्टम से वंचित आबादी क्षेत्र में अमृत 2.0 योजना के अंतर्गत सीवरेज व कनेक्शन करने, विधानसभा के शहरी क्षेत्र निम्बाहेड़ा व छोटीसादड़ी में बिजली लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड करने की स्वीकृति जारी करने तथा नगर पालिका निम्बाहेड़ा में नए फायर बिग्रेड की स्वीकृति पर चर्चा के लिए कटौती प्रस्ताव के माध्यम से सदन में रखें।

विकासवादी बजट के लिए सीएम एवं वित्त मंत्री का जताया आभार

विधायक कृपलानी ने इस बजट में राज्य की विभिन्न नगर निकायों में विकासवादी सोच के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत की योजनाओं को आगे बढ़ाते हुए भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, वित्त मंत्री दीया कुमारी ने जो घोषणाऐं की है उसके लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Next Story