जिला कलक्टर ने सुने लोगों के अभाव- अभियोग, निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलक्टर ने सुने लोगों के अभाव- अभियोग, निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश
X

चित्तौड़गढ़ । जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को भैंसरोड़गढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जावदा के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। रात्रि चौपाल में पंचायत के विभिन्न गांवों के लोग अपनी समस्याओं लेकर उपस्थित हुए। जिला कलक्टर ने एक-एक कर ग्रामीणों को अपने समक्ष बैठाकर उनके अभाव- अभियोग सुने और उनके निराकरण के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया।

रात्रि चौपाल में पानी, बिजली, सड़क, खाद्य सुरक्षा, पेंशन, अतिक्रमण, नामांतरण, सामाजिक न्याय की योजनाओं, कार्यों की गुणवत्ता सहित सरकारी विभागों से संबंधित लगभग 50 प्रकरणों में आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करते हुए उन्होंने अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने तहसीलदार और पटवारी को अतिक्रमण की जांच कर विधि सम्मत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जावदा में खातेदारों को भूमि आवंटन के प्रकरण में उन्होंने उपखंड अधिकारी और तहसीलदार को 3 दिन में स्थिति रिपोर्ट पेश करने हेतु निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने राशन हेतु पात्र नागरिकों का रजिस्ट्रेशन करवाने, विद्यालय व स्वास्थ्य केंद्र के ऊपर से बिजली लाइन हटाने, आंगनवाड़ी की मरम्मत करवाने, सरकारी समिति का गोदाम बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने, पात्र नागरिकों को पेंशन परिलाभ, किसान सम्मान निधि आदि लाभ दिलवाने सहित विभिन्न प्रकरणों में नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मोबाइल टॉवर लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए जिला कलक्टर ने पानी, बिजली, मनरेगा, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, राशन सप्लाई, पोषण, स्वास्थ्य केंद्र आदि की स्थिति की जानकारी ली और किसी प्रकार की समस्या को लेकर स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से सूचित करने को कहा। इस दौरान जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति लाने, वर्षा जल का प्रबंधन करने, मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय करने सहित आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशीलता और सकारात्मक से कार्य करने, नियमित निरीक्षण के माध्यम से योजनाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करने, किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित कर संवाद किया

जिला कलक्टर ने परीक्षाओ में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से उनके करियर को लेकर संवाद भी किया। विद्यार्थियों से संवाद करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जीवन में अंकों का ज्यादा महत्व ज्यादा नहीं होता है, सीखने का अधिक महत्व होता है । विद्यार्थी मेहनत करते हुए अपने सपने पूरे कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी करियर को लेकर अभी ज्यादा स्ट्रेस ना ले। अपने ग्रेजुएशन के विषयों को अच्छे से पढ़े और जागरूक रहे। विद्यार्थियों ने जिला कलक्टर को विद्यालय में शिक्षकों की कमी से अवगत कराया, जिस पर उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था कर शिक्षण कार्य सुचारू रूप से संचालित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

इससे पूर्व रात्रि चौपाल में विभागीय अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी गई और उनसे लाभान्वित होने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर रावतभाटा विनोद कुमार मल्होत्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा, उपखंड अधिकारी महेश गागोरिया, डिप्टी एसपी, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, उपनिदेशक उद्यान शंकर लाल जाट, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, तहसीलदार विवेक गरासिया, विकास अधिकारी, उप प्रधान, जिला परिषद सदस्य अमर सिंह, सरपंच कुलदीप सिंह सहित जनप्रतिनिधि, जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story