ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने किया निरीक्षण

चित्तौड़गढ़ । शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राउमावि चित्तौड़गढ़ में आयोजित हो रहे ब्लॉक स्तरीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आज मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार दशोरा द्वारा निरीक्षण किया गया। इस शिविर में चित्तौड़गढ़ ब्लॉक के 172 राजकीय उच्च प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों से शिक्षिकाएं भाग ले रही हैं। इस सात दिवसीय प्रशिक्षण के बाद यह अपने-अपने विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 में अध्यनरत चयनित बालिकाओं के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन करेंगे। इसके पश्चात तीन माह तक 15 -15 दिवस के आत्मरक्षा प्रशिक्षण विद्यालयों में बालिकाओं हेतु आयोजित किए जाएंगे । इन प्रशिक्षण में आत्मरक्षा तकनीक के साथ-साथ बाल अधिकार संबंधित कानूनी प्रावधानों की जानकारी भी बालिकाओं को दी जाएगी ।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने उद्बोधन में सभी शिक्षिकाओं को गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं दिए गए निर्देशों के अनुसार ही अपने विद्यालयों में प्रशिक्षण आयोजित करने हेतु निर्देशित किया । उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं में आत्मरक्षा एवं आत्मविश्वास की भावनाओं को जागृत कर उनको सबल एवं सजग बालिका के रूप में प्रतिष्ठित करना है। प्रशिक्षण में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शंभू लाल सोमानी ने प्रतिभागियों को जानकारी दी कि विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 एवं 9 से 12 की बालिकाओं के प्रशिक्षण हेतु पृथक पृथक समूह बनाकर प्रशिक्षण दिया जाए, बालिकाओं को आत्मरक्षा तकनीक पर नियमित अभ्यास के पूरे अवसर मिले और प्रशिक्षक /पीईटी की देखरेख में हो इसकी जिम्मेदारी संस्था प्रधान की होगी। विद्यालयों में तीन माह में कुल 45 दिन 30 मिनट का अभ्यास बालिकाओं हेतु आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन किया जाना है ।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी ओम प्रकाश पालीवाल ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया की विद्यालयों में होने वाले प्रशिक्षकों का व्यवस्थित रूप से रिकॉर्ड मेंटेन करना है व प्रशिक्षण प्राप्त कर रही बालिकाओं की सूची तथा प्रशिक्षण के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों का लिखित रिकॉर्ड तैयार कर प्रतिवेदन मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रेषित करना है। इस सात दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ दिनांक 14 अक्टूबर 2024 को उपखंड अधिकारी चित्तौड़गढ़ बीनू देवल की अध्यक्षता में हुआ । प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं हेतु आयोजक विद्यालय के संस्था प्रधान प्रकाश चंद्र शर्मा ,सुरेंद्र सिंह चारण संदर्भ व्यक्ति , सुनील कुमार रातडिया रमेश चंद्र यादव एवं अनिल यशवंत तिवारी को नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण के प्रातः कालीन प्रथम सत्र में विद्यालय के मैदान में अभ्यास एवं द्वितीय सत्र में पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण में राजस्थान पुलिस अकादमी जयपुर से प्रशिक्षण प्राप्त अनुसुईया डॉगी, सोनिका चोरडिया, कोमल कटारिया व सीमा जोशी द्वारा प्रशिक्षक के रूप में सेवाएं दी जा रही है।

Next Story