कलक्टर ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर की साफ-सफाई

कलक्टर ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर की साफ-सफाई
X

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने सोमवार को प्रातः अधिकारियों एवं कर्मचारियों साथ मिलकर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान के तहत कलक्ट्रेट परिसर में पार्क, एस.पी. ऑफिस के बाहर, जिला परिषद सहित कलक्ट्रेट के विभिन्न हिस्सों में फावड़ा चलाकर साफ-सफाई की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेन्द्र पुरोहित, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश पुरोहित, उपखण्ड अधिकारी बीनू देवल, कोषाधिकारी दिग्विजयसिंह झाला, नगर परिषद आयुक्त रविंद्र सिंह यादव सहित कलक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के निर्देशानुसार स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान की शुरुआत सार्वजनिक स्थानों से चालू किया था, इसके तहत 17 सितंबर को दुर्ग स्थित कालिका माता मंदिर के सामने सफाई अभियान की शुरुआत की थी, जिसमे जिला कलक्टर एवं टीम द्वारा करीब डेढ़ घंटे तक साफ-सफाई की गई थी।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत विभिन्न गांवों में एवं पंचायतों एवं शहर में करीबन 120 जगह चिन्हित की थी जिन्हें डार्क स्पॉट माना था, जिन्हें सभी लोगों के साथ मिलकर अभियान के तहत सफाई करेंगे।

उन्होंने कहाकि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान के तहत सोमवार को कलक्ट्रेट एवं सभी राजकीय कार्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मिलकर अपने-अपने कार्यालयों की साफ-सफाई की है। उन्होंने कहा कि कही तो बहुत सारा कचरा था जिसे सभी ने मिलकर साफ किया है, जिसमें जनता का भी सहयोग मिला है। इससे हमें प्रेरणा मिलेगी कि आगे हम कचरा नहीं करें, इसके बारे में सभी कार्यालयों में कर्मचारियों को जागरुक करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न जगहों पर सफाई हो गई है लेकिन आगे कचरा नहीं हो इसके लिए जनसम्पर्क करेंगे, जो दुकानदार है, जितने भी ठेले है जिनपर विभिन्न तरह की सामग्री मिलती है, उनके पास डस्टबिन हो, दुकानों मे डस्टबिन हो यह सुनिश्चित करेंगे।

जिला कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर के निरीक्षण के दौरान पार्किंग में बिना नम्बर एवं अवैध वाहनों की आवाजाही रोकने एवं कैंटीन (ई-मित्र) के पीछे खड़े ठेले के संबंध में आयुक्त नगर परिषद एवं पुलिस विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने किया कार्यालयों को निरीक्षण

जिला कलक्टर आलोक रंजन ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान तहत प्रातः 9 बजे अजमेर विद्यतु वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने अधीक्षण अभियांता को कार्यालय परिसर के पार्क में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि कार्यालय के पीछे

गंदे पानी से भरे गढ्ढे की सफाई करवाकर गंदे पानी के नाले की निकासी सुव्यवस्थित करें। उन्होंने नगर परिषद के निरीक्षण के दौरान पुराने पड़े लोहे के कबाड़ को रिसाइकल करके कोई काम की चीजें बनाने की बात कही।

Next Story