राष्ट्रीय दशहरा: मेला प्रांगण पर अस्थाई फैंसी एवं मनिहारी बाजार की दुकानों के लिए निकली लॉटरी

मेला प्रांगण पर अस्थाई फैंसी एवं मनिहारी बाजार की दुकानों के लिए निकली लॉटरी
X

निम्बाहेड़ा। नगर पालिका द्वारा 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय दशहरा मेला 2024 की तैयारियों के लिए पालिका प्रशासन द्वारा जोर-शोर से जुटा हुआ है। मेला प्रांगण में लगने वाले फैंसी एवं मनिहारी बाजार के लिए गुरुवार को आवेदन पत्र बिक्री के पश्चात शुक्रवार को अशोक वाटिका स्थित मेला कार्यालय पर मेला अवधि हेतु लॉटरी प्रक्रिया द्वारा दुकानों का आवंटन किया गया।

इस दौरान नगर पालिका एवं मुख्य मेला समिति अध्यक्ष सुभाष शारदा, नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी अभिषेक शर्मा, दुकान आवंटन समिति संयोजक रवि प्रकाश सोनी, दुकान आवंटन समिति सदस्य प्रतिनिधी निलेश खेरोदिया, अशोक मालवीय, नितिन नागोरी आदि सहित नगर पालिका सहायक अभियंता कैलाश सिंह देवल, कनिष्ठ अभियन्ता ज्ञानेन्द्र सिंह चौहान, सत्यनारायण प्रजापत, सत्यनारायण सुथार, लोखधिकारी महेंद्र गायरी एवं नगर पालिका के विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

फैंसी एवं मनिहारी बाजार की दुकानों से हुई राजस्व आय

समिति संयोजक रवि प्रकाश सोनी ने बताया कि शुक्रवार को मेला कार्यालय पर आयोजित लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से फैंसी एवं मनिहारी बाजार की करबी 375 से अधिक दुकानों का आवंटन किया गया। दुकान आवेदकों, समिति सदस्यों व आमजन की उपस्थिति में पूर्ण पारदर्शिता के साथ लॉटरी प्रक्रिया संपन्न हुई।

नगर पालिका के लेखाधिकारी महेन्द्र गायरी ने बताया कि मेला प्रांगण में लगने वाली अस्थाई दुकानों के आवेदन पत्रों की बिक्री एवं जमा हुए आवेदन पत्रों से नगर पालिका को करीब 16 लाख रूपयों से अधिक की राजस्व आय हुई है।

गायरी ने बताया कि 28 सितम्बर, शनिवार को मेला प्रांगण में अशोक वाटिका स्थित मेला कार्यालय पर फैंसी एवं मनिहारी बाजार की कॉर्नर वाली दुकानों की बोली के माध्यम से दुकानों का आवंटन किया जाएगा।

मेला प्रांगण पर मेलार्थियों की सुविधार्थ हो रहे कार्य

निम्बाहेड़ा के दशहरा मेला के क्षेत्र ही नहीं अपितु राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एवं मेला प्रांगण में आने वाले मेलार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नगर पालिका प्रशासन द्वारा मेलार्थियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं। नगर पालिका के सहायक अभियंता कैलाश सिंह देवल ने बताया कि नगर पालिका द्वारा मेलार्थियों की सुविधाओं के लिए इस बार मेला प्रांगण पर लगने वाले विभिन्न बाजारों में रोशनी एवं पैदल पथ की विशेष व्यवस्था की जा रही है। उन्होने बताया नगर पालिका द्वारा इस बार मेला आयोजन के दौरान दुकानदारों एवं मेलार्थियों की सुविधा के लिए वर्षा के कारण होने वाली असुविधा से निजात दिलाने के लिए विभिन्न बाजारों में 6 एमएम गिट्टी चुरी बिछाकर पैदल पथ बनाया जा रहा है, वहीं पर्याप्त रोशनी एवं विद्युत व्यवस्था के लिए सम्पूर्ण मेला प्रांगण में अस्थाई खम्भे लगाए जा रहे हैं।

Next Story