आगामी त्योहारों को लेकर प्रशासन अपनी तैयारियां पूर्ण रखे-जिला मजिस्ट्रेट

आगामी त्योहारों को लेकर प्रशासन अपनी तैयारियां पूर्ण रखे-जिला मजिस्ट्रेट
X

चित्तौड़गढ़। आगामी त्योहारों, पर्वों आदि के दौरान विभिन्न जारी आदेश- निर्देशों के क्रम में की गई आवश्यक तैयारियों, व्यवस्थाओं की समीक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट आलोक रंजन एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि प्रशासन की मंशा है कि त्योहारों के दौरान शांति का वातावरण बना रहे। समुदाय आपस में संवाद कर त्योहारों के दौरान सकारात्मक माहौल बनाए। त्योहारों के दौरान शांति और भाईचारा बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से सभी आवश्यक आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शांति समिति की बैठक का उद्देश्य जिले में अमन- चैन, शांति और सौहार्द बनाए रखना है। इसके लिए सभी को संयुक्त रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है। इसमें हर व्यक्ति को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर नकारात्मक पोस्ट को लेकर संजीदगी दिखाएं। इसे फैलाए नहीं और जल्द से जल्द प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेश के अनुसार डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। सभी नियमों एवं कानून का पालन करें। पुलिस और प्रशासन की तरफ से पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे तथा अव्यवस्था फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी जुलूस का मार्ग पहले से देखकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

बैठक में त्योहारों एवं पर्वों के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, सड़क मरम्मत, गंभीरी एवं बेडच नदी एवं अन्य स्थानों पर सांकलों व रेलिंग को दुरूस्त कराने, बेरिकेटिंग लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही, निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं बिजली के अत्यधिक नीचें तारों, टेलीफोन लाईनों व केबल टी.वी. के के नीचे तारों को ऊपर कराने संबंधी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अग्निशमन वाहन मय स्टॉफ एवं उपकरणों, गोताखोरों एवं नावों की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, खाद्य पदार्थ की शुद्धता की जांच करवाने, चिकित्सक दल, औषधियों आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में श्रीसांवलिया जी मन्दिर मण्डफिया में जल झुलनी एकादशी मेले के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही, अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर निकलने वाली झांकियों, बारावफात (चाँद से) के अवसर पर निकलने वाले जुलूस और नवरात्रा के अवसर पर आयोजित होने वाले मेलों के संबंध में चर्चा की गई और मार्ग में साफ सफाई, लाइटिंग, असहाय पशुओं का प्रबंधन करने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर रावतभाटा विनोद कुमार मल्होत्रा, एडिशनल एसपी पर्वत सिंह, डीएफओ विजय शंकर पांडे, यूआईटी सचिव राजेश कुमार मेवाड़ा, उपखंड अधिकारी बीनू देवल, आरटीओ अनिल पांड्या, सीओ तेज पाठक, तहसीलदार महिपाल कलाल, तहसीलदार गजराज मीना, बीडिओ अभिषेक शर्मा, आयुक्त रविंद्र सिंह यादव, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता एस के सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं शांति समिति में सदस्य उपस्थित रहे।

Next Story