पक्षियों को पानी पिलाने से मिलता है पुण्य

पक्षियों को पानी पिलाने से मिलता है पुण्य

जयपुर//अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट द्वारा तेज गर्मी एवं वैसाख माह के चलते पक्षियों को परिंडे लगा पानी पिलाने का अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश प्रवक्ता राव दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि इसिके चलते महासभा महिला इकाई उदयपुर जिला अध्यक्ष प्रताप कंवर सारंगदेवोत एवं जिला उपाध्यक्ष लीला कंवर चुंडावत ने एक परिंडा अपने आंगन लगा कर पक्षियों की सेवा में जुटे हुए हैं।

सनातन धर्म में पक्षियों का भी धार्मिक महत्व है। ऐसे में यदि आप उन्हें रोज भोजन-पानी देती हैं तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि भूखे को खाना खिलाना और प्यासे को पानी पिलाना पुण्य का काम होता है। मगर भूखे- प्यासे पक्षियों को दाना और पानी देने से भी आप बहुत सारा पुण्य कमा सकते हैं। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट महिला इकाई राष्ट्रीय संयोजक श्रीमती पिंकी परमार ने कहां कि यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शास्त्रों में पक्षियों को भोजन और पानी देने का विशेष महत्व बताया गया है।

खासतौर पर इस वक्त गर्मियों के मौसम में बहुत सारे पक्षियों की प्यास से तड़प कर मृत्यु हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने घर के आंगन या फिर बालकनी में पक्षियों के लिए पानी रखती हैं, तो ज्योतिषीय आधार पर आपको बहुत लाभ होगा।

Read MoreRead Less
Next Story