राजस्थान में फिर एक्टिव होगा मानसून, अगले 3 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश

राजस्थान में फिर एक्टिव होगा मानसून, अगले 3 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश
X

जयपुर। राजस्थान में चार दिन ब्रेक के बाद मानसून एक बार फिर एक्टिव होने जा रहा है। ऐसे में 1 सितंबर से राजस्थान में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने भी सितंबर महीने की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी है। मौसम विभाग की मानें तो 20 जिलों में तीन दिन तक खूब बारिश होगी। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र के निम्न दबाव में परिवर्तित होने से प्रदेश में मानसून फिर रफ्तार पकड़ेगा।

पिछले 24 घंटे में राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में तेज हवा व बिजली की गड़गड़ाहट के साथ बारिश हुई। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक माउंट आबू में 44.4 और हनुमानगढ़ के ढाबा में 48.0 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, जयपुर-सीकर में 3-3,डबोक में 7.1, अजमेर में 10.2, डूंगरपुर में 12, जालौर में 5 और श्रीगंगानगर में 11.4 एमएम बारिश दर्ज की गई।

नए तंत्र के कारण रफ्तार पकड़ेगा मानसून

आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में आज एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। जिसके चलते राजस्थान में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा। ऐसे में प्रदेशभर में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी। नए तंत्र के कारण प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियां एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है।

अगले तीन दिन इन जिलों में होगी बारिश

1 सितंबर: राजस्थान में 22 जिलों में रविवार को होगी। जिनमें से 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर में येलो अलर्ट जारी किया है।

2 सितंबर: प्रदेश के 24 जिलों में सोमवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिनमें अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, उदयपुर, नागौर और पाली जिले शामिल है।

Next Story