सावधान !: सरस, महान, कृष्णा, लोटस ब्रांड का एक हजार लीटर नकली घी पकड़ा

जयपुर। खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय की ओर से चलाए जा रहे शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत मंगलवार को मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम की टीम ने अफजल विहार कॉलोनी, जयसिंहपुरा रोड में कार्रवाई की। कॉलोनी में मोहम्मद अनीस अपने मकान में भट्टियां लगाकर कारखाना संचालित कर रहा था। इसमें वनस्पति तेलों में घी का एसेंस मिलाकर विभिन्न ब्रांड के नए पैकेट में नकली देसी घी बनाकर भरा जा रहा था।

यहां बड़ी संख्या में पैकिंग मैटेरियल, भट्टियां और पैकिंग की आधुनिक मशीनें और तोलने की मशीनें मिली हैं। मौके पर सरस, महान, कृष्णा, लोटस आदि सभी ब्रांड का घी पाउच और पैकिंग में तैयार किया जा रहा था। यहां मिला घी बदबू मार रहा था और काफी गंदगी थी। नकली घी का निर्माण कर उसे बाजार में खपाया जा रहा था। पूछताछ में अनीश ने बताया कि दिल्ली से वह सारा पैकिंग मैटेरियल लाता है और घी पैक करके जयपुर और आस-पास के शहरों में सप्लाई कर देता है। इसके बदले केवल डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर करवाता है। मौके पर विभिन्न ब्रांड का 1,000 लीटर नकली घी पाया गया।

हैरत की बात यह थी कि नई पैकिंग पर ब्रांडेड घी के बारकोड भी लगाए हुए थे। बैच नंबर और सीरीज भी वर्तमान की थी। टीम के लिए यह भी जांच का विषय है कि क्या इसमें पूरा रैकेट शामिल है। तैयार घी सूंघने से ही बीमारी फैलाने वाला था। इस्तेमाल किए जाने पर गंभीर बीमारियों की आशंका टीम ने जताई। सरस के क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर भी मौके पर पहुंचे लेकिन लोटस, महान और कृष्णा ब्रांड के घी के अधिकारियों को सूचना दिए जाने पर भी वे मौके पर नहीं पहुंचे।

Next Story