1 अक्टूबर से स्कूल समय बदलने पर सस्पेंस बरकरार

1 अक्टूबर से स्कूल समय बदलने पर सस्पेंस बरकरार
X

जयपुर। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 1 अक्टूबर से समय परिवर्तन होगा या नहीं, इस पर सस्पेंस गहराता जा रहा है। हर साल 1 अक्टूबर से सरकारी स्कूलों का समय बदलकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक कर दिया जाता है, लेकिन इस साल इस निर्णय पर संशय बना हुआ है। मौसम की गर्माहट को देखते हुए कई शिक्षक संगठनों ने इस बदलाव को टालने की मांग की है। अभी तक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है, लेकिन यह तय है कि कल, 30 सितंबर को इस पर फैसला हो जाएगा।

राजस्थान में इस बार मानसून ने अच्छी खासी बारिश दी है, लेकिन इसके बावजूद दिन में तापमान काफी ऊंचा बना हुआ है। अभी भी दोपहर के समय तेज धूप और गर्माहट महसूस की जा रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से कर दिया गया, तो बच्चों को दोपहर की गर्मी से काफी परेशानी हो सकती है। यही कारण है कि शिक्षक संगठन चाहते हैं कि फिलहाल समय परिवर्तन न किया जाए और स्कूलों का समय वर्तमान शेड्यूल के हिसाब से यानी सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक ही रखा जाए।

शिक्षक संगठनों का कहना है कि स्कूलों के समय में बदलाव 15 अक्टूबर तक टाल देना चाहिए, जब मौसम ठंडा हो जाएगा और बच्चों को गर्मी से राहत मिलेगी। पिछले दो साल से ऐसा ही हो रहा है। 2022 और 2023 में भी 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक स्कूलों का समय नहीं बदला गया था और वह सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक ही चला था। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि यही समय लागू रहेगा, लेकिन शिक्षा विभाग इस पर आखिरी फैसला कल करेगा।

राजस्थान शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के अनुसार, हर साल 1 अक्टूबर से स्कूलों का समय बदल दिया जाता है। सर्दियों में स्कूल एक पारी में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और दो पारी वाले स्कूलों में पहली पारी सुबह 7:30 से 12:30 तक और दूसरी पारी 12:30 से 5:30 तक होती है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से लगातार इस समय बदलाव को टाल दिया जा रहा है।

Next Story