कैंसर को लेकर राजस्थान से गुड न्यूज़, एक बार में ही ट्यूमर का सफाया, फ्री में होगा इलाज !

कैंसर को लेकर राजस्थान से गुड न्यूज़, एक बार में ही ट्यूमर का सफाया, फ्री में होगा इलाज !
X

कैंसर विश्वभर में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है और राजस्थान में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर साल, कैंसर रोगियों की संख्या में 10% का इजाफा हो रहा है, जिसमें लगभग 50% मरीज ओरल कैंसर, लंग्स, ब्रेस्ट और बच्चेदानी के कैंसर से जुड़े मामले होते हैं।

महिलाओं में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं, जिनमें सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर प्रमुख हैं। पुरुषों में फेफड़े, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि लगभग 70% लोग कैंसर को तब डिटेक्ट कर पाते हैं जब वो तीसरी या चौथी स्टेज तक पहुंच जाते हैं।

अब होगा फ्री में इलाज

स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में अत्याधुनिक रेडियो थेरेपी मशीन से कैंसर रोगियों को विश्व स्तरीय उपचार मिल सकेगा। यह मशीन बेहद कम समय में कैंसर ट्यूमर खत्म कर देती हैं। लगभग 54 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित इन मशीनों से ब्रेस्ट, लंग, हैड और नेक कैंसर की जांच एवं उपचार में बड़ी मदद मिलेगी।

ई मशीनों की ये हैं प्रमुख खासियत

रेडियोथेरेपी में सटीकता और कम समय में इलाज होने के साथ-साथ ये मशीनें कई अन्य फायदे भी प्रदान करती हैं। नवीनतम मशीनें स्टीरियो टैक्सी सर्जरी कर सकती हैं, जिससे ट्यूमर का पता लगाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इन मशीनों से इलाज के दौरान त्वचा पर कालापन आने और दूसरे साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आसपास के अंगों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है, जिससे मरीजों को अधिक सुरक्षित और प्रभावी उपचार मिलता है।

ये हैं कैंसर के मुख्य लक्षण

वजन में लगातार गिरावट

भूख नहीं लगना

हड्डियों में बहुत ज्यादा दर्द

मुंह एवं मूत्र में रक्त आना

गुदा से बिना दर्द खून आना

लंबे समय तक मुंह के छाले ठीक नहीं होना

स्तन में गांठ, सूजन या अल्सर

भोजन निगलने में दर्द होना

बच्चेदानी में असमय रक्तस्राव होना

बच्चेदानी में सूजन एवं शरीर के किसी हिस्से में गांठ होना

Next Story