राजस्थान रोडवेज बसों में ये लोग कर सकते हैं फ्री यात्रा

राजस्थान रोडवेज बसों में ये लोग कर सकते हैं फ्री यात्रा
X

जयपुर । राजस्थान रोडवेज की बस में एक खास सुविधा है कि कुछ लोगों को फ्री यात्रा की सुविधा दी गई है। इसकी जानकारी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम- RSRTC की वेबसाइट पर मौजूद है। सरकारी बसों में अलग-अलग कैटेगरी वालों को निशुल्क रोडवेज बस यात्रा की सुविधा है। ऐसी कई कैटेगरी है जिसमें मौजूद लोगों को यात्रा के दौरान पैसे नहीं देने होते हैं या उनके लिए किराए में रियायत दी जाती है।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम-RSRTC की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को मुफ्त यात्रा सुविधा दी जाती है। साथ ही उनके एक सहयोगी को यात्री किराए में 50 प्रतिशत रियायत दर पर यात्रा करवाई जाती है। वृद्धजनों को इसके लिए अधिमान्य पहचान पत्र दिखाना होगा।

इसके अलावा अन्य कई लोगों को यात्रा के दौरान किराए में छूट मिलती है जिसमें अधिस्वीकृत पत्रकार, विद्यार्थी, नेत्रहीन, नेत्रहीन के साथ वाला एक सहयोगी, विकलांग (अस्थि विकलांग), कैंसर रोगी, कैंसर रोगी के साथ मौजूद उसका सहयोगी, स्वतंत्रता सैनानी और उनके साथ मौजूद एक सहयोगी, स्वतंत्रता सैनानियों की विधवाएं और उनके साथ में मौजूद कोई एक व्यक्ति, युद्ध में शहीद सैनिकों की विधवाओं का एक सहयोगी और स्वयं वो, युद्ध में शहीद सैनिकों की विधवाएं और उन पर आश्रित अवयस्क संतान, असंक्रामक कुष्ट रोगी, थैलीसीमिया रोगी और उनका एक सहयोगी, राज्य की अनुसूचित जाति व आदिवासी क्षेत्र की आदिवासी बालिकाएं कक्षा 8 तक अध्ययन के लिए स्कूल आने-जाने का लाभ रियायती दरों पर उठा सकती हैं। श्रवण बाधित, मानसिक विमंदित और उनका एक सहयोगी, एड्स रोगी, 60 साल व इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तथा महिलाओं के किराए में भी रियायत दी गई है।

Next Story