राजस्थान रिफाइनरी प्रदेश का ड्रीम प्रोजेक्ट का कार्य लगभग पूरा, आर्थिक विकास में लगेंगे चार चांद

राजस्थान रिफाइनरी प्रदेश का ड्रीम प्रोजेक्ट का कार्य लगभग पूरा, आर्थिक विकास में लगेंगे चार चांद
X

जयपुर। प्रमुख शासन सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम टी. रविकान्त ने गुरुवार को सचिवालय में रिफाइनरी के अधिकारियों के साथ एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी परियोजना के कार्योें की प्रगति की समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि रिफाइनरी की 10 प्रोसेस इकाइयों का 90 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है, वहीं परियोजना क्षेत्र में करीब 81 प्रतिशत काम हो गया है। उन्होंने रिफाइनरी के शेष बकाया कार्यों के निष्पादन में तेजी लाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

टी. रविकांत ने बताया कि राजस्थान रिफाइनरी राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इससे प्रदेश के औद्योगिक व आर्थिक विकास में चार चांद लग जाएंगे। एचपीसीएल और राजस्थान सरकार की संयुक्त उद्यम कंपनी एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड द्वारा पचपदरा (बाड़मेर) में 9 मिलियन टन वार्षिक क्षमता की बीएस-6 मानक की अत्याधुनिक राजस्थान रिफाइनरी के काम में तेजी आई है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान रिफाइनरी सह पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से पेट्रो उत्पाद पेट्रोल व डीजल के अतिरिक्त पेट्रोकेमिकल उत्पाद पॉली प्रोपलीन, ब्यूटाडीन, एलएलडीपीई, एचडीपीई, बेंजीन और टोलूइन आदि सह उत्पाद के क्षेत्र में निवेश आयेगा। इससे औद्योगिक निवेश के साथ ही रोजगार और राजस्व की बढ़ोतरी होगी।

एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलाकर विखार और कार्यकारी निदेशक रेजी मेथ्यू ने बताया कि रिफाइनरी निर्माण कार्य और मैकेनिकल कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रिफाइनरी द्वारा सीएसआर के तहत क्षेत्र के शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क आदि से जुड़े कार्य भी कराये जा रहे हैं।

अतिरिक्त निदेशक पेट्रोलियम अजय शर्मा ने बताया कि रिफाइनरी में विश्वस्तरीय उत्पाद तैयार होंगे। बैठक में रिफाइनरी के महाप्रबंधक समन्वय यशपाल अनेजा, उपनिदेशक पेट्रोलियम रोहित मल्लाह, मोहन कुमावत आदि ने हिस्सा लिया।

Next Story