खेल हमें आत्म अनुशासन, संयम और धैर्य का पाठ पढ़ाते हैं - प्राचार्य घनश्याम मीणा

खेल हमें आत्म अनुशासन, संयम और धैर्य का पाठ पढ़ाते हैं - प्राचार्य घनश्याम मीणा
X

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह)पीएमश्री जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद में तीन दिवसीय संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 22 जिलों के 210 प्रतिभागियों ने भाग लिया। विद्यालय के प्राचार्य घनश्याम मीणा ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर के अंतर्गत 62 जवाहर नवोदय विद्यालय आते हैं, जिन्हें तीन क्लस्टर में विभाजित किया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद उदयपुर क्लस्टर के अंतर्गत आता है।

इस प्रतियोगिता में दौड़, हाई जंप, ट्रिपल जंप, लॉन्ग जंप, शॉट पुट, डिस्कस थ्रो, जैवलिन थ्रो, हैमर थ्रो, रेसलिंग और जूडो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें अंडर 19, अंडर 17 और अंडर 14 आयु वर्ग के बालकों ने भाग लिया। प्रतियोगिता को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए 12 कोच की व्यवस्था की गई थी। मीणा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 22 जिलों जैसे राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा प्रथम, बांसवाड़ा द्वितीय, चूरू, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, धौलपुर, पाली, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, प्रतापगढ़, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, दौसा और हरियाणा के करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, सिरसा के प्रतिभागियों ने 18 से 20 जुलाई तक आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद, द्वितीय स्थान पर जवाहर नवोदय विद्यालय बांसवाड़ा-॥ और तृतीय स्थान पर जवाहर नवोदय विद्यालय करौली ने बाजी मारी। चयनित खिलाड़ी जवाहर नवोदय विद्यालय पानीपत, हरियाणा में आयोजित क्षेत्रीय स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में उदयपुर क्लस्टर का प्रतिनिधित्व करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य घनश्याम मीणा ने सभी प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यालयों को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि खेल हमें आत्म अनुशासन, संयम और धैर्य का पाठ पढ़ाते हैं, जो हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण साबित होते हैं। उन्होंने जिला प्रशासन और विद्यालय टीम का धन्यवाद करते हुए सभी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। अंत में उप प्राचार्य श्री डी के त्रिवेदी ने सभी बाहर से पधारे मार्गदर्शकों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Next Story