चांदीपुरा वायरस को लेकर सर्तकता बरतने के निर्देश

चांदीपुरा वायरस को लेकर सर्तकता बरतने के निर्देश
X


राजसमंद( राव दिलीप सिंह)उदयपुर के खेरवाड़ा और नयागांव के दो बच्चो में चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिलने की सूचना पर सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने जिले के सभी चिकित्सा अधिकारीयों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सर्तकता बरतने एवं सजग रहने के लिये निर्देशित किया है।

सीएमएचओ ने बताया कि चांदीपुरा वायरस के मुख्य लक्षण तेज बुखार, उल्टी दस्त होना, मिर्गी के दौरा पड़ना है। 15 वर्ष से छोटे बच्चे इस वायरस के प्रभावित होते है। यह वायरस मस्तिष्क पर सिधे अटैक करता है, इससे मस्तिष्क में सूजन आ जाती है। शुरू में फ्लू के लक्षण दिखते है, बाद में बच्चा कोमा में चला जाता है ।

उन्होंने बताया कि यह वायरस मादा फ्लेबोटोमाइन मक्खी एवं एडीज मच्छर से फैलता है। इसलिये सभी को घर में साफ - सफाई एवं मच्छर रोधी उपाय सुनिश्चित करने चाहियें। सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने सभी चिकित्सा अधिकारीयों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनीयों के माध्यम से घर - घर संपर्क के दौरान साफ - सफाई के लिये जागरूक करने के साथ ही बच्चो में बुखार व उल्टी - दस्त के लक्षण नजर आये तो तत्काल चिकित्सा संस्थान पर रेफर के लिये निर्देशित करे

Next Story