ग्रामीण अंचल में शादियों के सीजन के बावजूद मतदाताओं में देखा गया उत्साह

ग्रामीण अंचल में शादियों के सीजन के बावजूद मतदाताओं में देखा गया उत्साह

उदयपुर, । लोकसभा आम चुनाव 2024 के द्वितीय चरण के तहत शुक्रवार को संपन्न हुए मतदान में जिले के ग्रामीण अंचल के मतदाताओं में भी विशेष उत्साह नजर आया। जिले के ऋषभदेव, कल्याणपुर तथा सलूंबर जिले के सेमारी, टोकर आदि क्षेत्रों में मतदाता शादियों के सीजन के बावजूद मतदान केंद्रों तक पहुंचे और लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

ऋषभदेव कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में महिला कार्मिक प्रबंधित मतदान केंद्र पर दोपहर में गर्मी के बावजूद स्थानीय मतदाताओं ने बढ-चढ़कर मतदान किया। विशेष रूप से युवा वर्ग खासा उत्साहित नजर आया और वोट देने के पश्चात स्याही के साथ सेल्फी लेने को लेकर क्रेज रहा। यहां दोपहर 2 बजे तक करीब 50 फ़ीसदी मतदान हुआ।

ऋषभदेव पंचायत समिति के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिछीवाड़ा में दोपहर 2 बजे तक करीब 50 फ़ीसदी से अधिक मतदान हुआ। ग्रामीण इलाका और शादियों के सीजन होने के बावजूद मतदाताओं की खासी सहभागिता रही।

वहीं पंचायत समिति सेमारी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय नाला फला के मतदान केंद्र पर विशेष योग्यजन राकेश ने पहली बार मतदान किया। चलने-फिरने में असक्षम राकेश को स्काउट-गाइड वॉलिंटियर्स ने मतदान बूथ तक पहुँचाया। मतदान कर राकेश को बहुत अच्छा लगा और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी पूरी होने का एहसास उसके चेहरे से साफ झलक रहा था। राकेश को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घोड़ासर की छात्रा रानी और मनीषा स्काउट गाइड वॉलिंटियर्स ने बूथ तक पहुँचाया।

इधर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राठौड़ में पूरी बारात ने एक साथ मतदान किया। हुआ यूं की दूल्हा हरीश अपनी बारात लेकर ससुराल गया था तथा शादी समारोह संपन्न होने के बाद दुल्हन को लेकर लौटते हुए घर नहीं जाकर सीधे बारात समेत मतदान केंद्र पर पहुंचा और सभी बारातियों ने मतदान कर राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई।

पंचायत समिति सेमारी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जोधपुरिया में सांय 5 बजे तक 90 फ़ीसदी से अधिक मतदान हुआ, यहां हरिद्वार की धार्मिक यात्रा संपन्न कर लौटे परिवार घर नहीं गए और तीन बसों समेत ढोल-नगाड़ों के साथ सीधे मतदान केंद्र पर पहुँचे। इन सभी मतदाताओं का उत्साह देख केंद्र पर मौजूद मतदान दल कर्मी भी हर्षित हुए और पूरी ऊर्जा के साथ उन्हें मतदान करवाया।

Read MoreRead Less
Next Story