जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन

जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन
X

उदयपुर, । जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित डीओआईटी परिसर में आयोजित की गई। जनसुनवाई के दौरान जयपुर से मुख्य सचिव सुधांश पंत भी जुड़े। उन्होंने समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए नियमित रूप से नारकोटिक्स की बैठकें आयोजित की जाएं। साथ ही, उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मेडिकल उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का नशे के रूप में दुरुपयोग न हो। जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देशन में जिला परिषद सीईओ हेमेंद्र नागर की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई में परिवादियों की समस्याओं का सुनकर निस्तारण की प्रक्रिया की गई।

उर्वरक वितरण और फसल बीमा योजना पर जोर

मुख्य सचिव पंत ने उर्वरकों के वितरण को प्राथमिकता के आधार पर खेतों के क्षेत्रफल और कमी वाले क्षेत्रों में करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि क्रॉप कटिंग एक्सपेरिमेंट समय पर और निष्पक्षता से कराया जाए ताकि प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना का लाभ किसानों तक सही रूप में पहुंच सके। मुख्य सचिव ने सभी जिलों के संपर्क पोर्टल पर निस्तारण की समय सीमा और संतोषजनक निस्तारण की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि जनता को न्यूनतम समय में गुणवत्तापूर्ण समाधान मिल सके।

110 नए परिवाद प्राप्त हुए

सीईओ नागर ने बताया कि गुरुवार को आयोजित जनसुनवाई में 110 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनमें से कई परिवादों का निस्तारण मौके पर ही किया गया। जनसुनवाई में मुख्यतः अतिक्रमण, कब्जा, मनरेगा, पुलिस, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम, और उदयपुर विकास प्राधिकरण से संबंधित परिवाद आए। जनसुनवाई में सीईओ समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों ने प्रत्येक परिवादी की समस्या को व्यक्तिगत रूप से सुना और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीईओ ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक परिवाद का निष्पक्षता के साथ समाधान किया जाए।

Next Story