राइजिंग राजस्थान : झीलों की नगरी में आएगा निवेश और रोजगार का बूम

राइजिंग राजस्थान : झीलों की नगरी में आएगा निवेश और रोजगार का बूम
X

उदयपुर। राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने तथा रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी करने की मंशा से प्रदेश में निवेशकों को प्रोत्साहित करने मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा की पहल पर राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। राज्य स्तरीय समिट आगामी 9 से 11 दिसम्बर 2024 तक जयपुर में प्रस्तावित हैं, वहीं इससे पूर्व प्रत्येक जिले में जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट हो रही है। समिट को लेकर न केवल स्थानीय, अपितु देश भर और विदेशों से भी निवेशकों में अपार उत्साह है। राइजिंग राजस्थान समिट प्रदेश के साथ-साथ झीलों की नगरी उदयपुर में भी निवेश और रोजगार का बूम लेकर आएगी। उदयपुर जिले में जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के प्रयासों से अब तक 120 निवेशकों ने 15 हजार करोड़ रूपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं।

खनन व पर्यटन में विशेष रुझान

पर्यटन की दृष्टि से विश्व के अग्रणी शहरों में शुमार उदयपुर जिले में तेजी से औद्योगिक विकास भी हो रहा है। राइजिंग राजस्थान समिट को लेकर देश-विदेश के इन्वेस्टर्स ने उदयपुर जिले में खनन और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश को लेकर अधिक रुझान दिखाया है। इसके अलावा होटल-रिसार्ट, मिनरल सहित अन्य औद्योगिक इकाईयों को लेकर भी निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं।

15 हजार करोड़ के निवेश की संभावना

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र उदयपुर के महाप्रबंधक शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि राइजिंग राजस्थान समिट को जिला कलक्टर श्री अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में इन्वेस्टर्स से संपर्क कर प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने भी निवेशकों के साथ बैठक कर उदयपुर में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश प्रस्तावों को लेकर प्रोत्साहित किया। शर्मा ने बताया कि समिट के तहत प्रदेश और जिला स्तर दो प्लेटफार्म पर निवेश प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। इसके तहत जिला स्तर पर अब तक 65 निवेशकों तथा प्रदेश स्तर पर 45 निवेशकों ने उदयपुर में निवेश के लिए रूचि दिखाते हुए कुल 15 हजार करोड़ रूपए के प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं। श्री शर्मा ने बताया कि उदयपुर में जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स समिट आगामी 22 अक्टूबर 2024 को होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित होगी। इसमें निवेश प्रस्ताव को लेकर एमओयू किए जाएंगे। शर्मा ने बताया कि समिट के तहत एमओयू करने वाले निवेशकों को संबंधित विभागों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर सरकार की योजनाओं का लाभ देते हुए हैण्ड होल्डिंग सपोर्ट प्रदान किया जाएगा। शर्मा ने बताया कि उदयपुर जिले में निवेश के इच्छुक उद्यमी अपने प्रस्ताव जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र उदयपुर कार्यालय के ई-मेल आईडी डीआईसीउदयपुर एड राजस्थान ऑट जीओवी डॉट इन पर प्रेषित कर सकते हैं अथवा व्यक्तिशः भी कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए भी जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र तथा उदयपुर रीको कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

विकास को लगेंगे पंख, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

राइजिंग राजस्थान समिट के तहत उदयपुर में सैकड़ों नई इकाईयां के लिए एमओयू होंगे। नई औद्योगिक इकाईयों की स्थापना से जिले में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। वहीं हजारों स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

Next Story