सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम : सरकारी विद्यालय भी नहीं रहे पीछे

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम : सरकारी विद्यालय भी नहीं रहे पीछे

उदयपुर, । हाल ही जारी हुए सीबीएसई 12वीं एवं 10वीं बोर्ड के परीक्षा परिणामों में आम धारणा के उलट ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी विद्यालय भी उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने में पीछे नहीं रहे। सराड़ा क्षेत्र हाल सलूंबर जिले के स्वामी विवेकानंद मॉडल राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने भी सीबीएसई द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड एवं 10वीं बोर्ड कक्षा के परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर क्षेत्र का मान बढ़ाया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य गोपाल पंड्या ने बताया कि 12वीं में नामांकित 9 में से 9 छात्र प्रथम श्रेणी से, 10वीं में नामांकित कुल 44 छात्र में से 23 प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं। 12वीं में वर्षा पटेल 85.40 प्रतिशत अंक के साथ कक्षा में प्रथम रही है। 10वीं में मिस्बाह शेख 78.40 प्रतिशत अंक के साथ कक्षा में प्रथम रही।

विज्ञान वर्ग के बायोलॉजी में टॉपर वर्षा पटेल आरएएस तो गणित वर्ग में टॉपर लीलावती कुम्हार (71.40 प्रतिशत) अध्यापक बनाना चाहती है तो मिसबाह शेख (78 प्रतिशत) बायोलॉजी लेकर डॉक्टर बनना चाहती है।

सतत रूप से उत्कृष्ट रहा है मॉडल विद्यालय का परीक्षा परिणाम

प्रधानाचार्य पंड्या के अनुसार विगत 3 वर्षों से लगातार मॉडल विद्यालय का बोर्ड परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है। विद्यालय स्टाफ बालकों पर व्यक्तिगत ध्यान देता है जिससे उनके प्रदर्शन एवं व्यक्तिगत बाधाओं को समझते हुए अध्यापन करवाया जाता है, साथ ही ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से इंटरैक्टिव अध्यापन के जरिए भी आशानुरूप परिणाम प्राप्त करने के प्रयास किये जाते है। इसके अलावा छात्रों एवं अध्यापकों के बीच परस्पर संवाद भी उत्कृष्ट परिणाम का महत्वपूर्ण घटक है।

Read MoreRead Less
Next Story