भारतीय कृषि अभियंता संगठन ने मनाया अभियंता दिवस

भारतीय कृषि अभियंता संगठन ने मनाया अभियंता दिवस
X

उदयपुर। भारतीय कृषि अभियंता संगठन की राजस्थान इकाई द्वारा महाराणा प्रताप तकनीकी एवं कृषि विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय के सभागार में रविवार को भारत रत्न एवं महान अभियंता मोच कुंडम विश्वसरैया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में अभियंता दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व अधिष्ठाता प्रोफेसर डॉ आर सी पुरोहित ने अभियंता दिवस की भांति ही हिंदी दिवस, पर्यावरण दिवस एवं पृथ्वी दिवस आदि मनाए जाने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि भारतीय कृषि जनता संगठन अभियंता संगठन प्रदेश में कृषकों के हित के लिए कार्य कर रहा है।

संगठन के राजस्थान चौप्टर के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरके अग्रवाल ने बताया कि आज विश्वसरैया जी के कदमों पर चलकर हम अभियंताओं को नाम रोशन करना चाहिए तथा एक प्रभावकारी सहयोग समाज को देना चाहिए। आज आवश्यकता है कि प्रत्येक कृषि अभियंता गांव में जाकर किसानों से जुड़े और किसानों को नवीन तकनीकी से अवगत कराते हुए अवगत कराते हुए उसकी आमदनी को दुगना करना सुनिश्चित करें। यह सत्य है कि कृषि अभियंता एक ऐसा अभियंता है जो ग्रामीण विकास एवं सामाजिक परिवेश के प्रत्येक पहलू को न केवल बारीकी से समझता है बल्कि ग्रामीणों के सामाजिक सरोकार में परिवर्तन लाने की काबिलियत रखता है।

इस अवसर पर डॉक्टर सीपी बोहरा, प्रोफ़ेसर दीपक शर्मा, इंजीनियर हेमंत जोशी, डॉक्टर अभय मेहता, इंजीनियर नरेंद्र माथुर आदि ने भी विचार व्यक्त किए। समारोह का संचालन करते हुए संगठन के राजस्थान चैप्टर के सचिव योगेंद्र गौड़ ने कृषि अभियंता संगठन की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में 50 से अधिक कृषि अभियंताओं ने भाग लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। अंत में धन्यवाद बुद्धि प्रकाश कोईवाल द्वारा ज्ञापित किया गया।

Next Story