जिला बाल संरक्षण इकाई उदयपुर की जिला स्तरीय त्रैमासिक बैठक का आयोजन

जिला बाल संरक्षण इकाई उदयपुर की जिला स्तरीय त्रैमासिक बैठक का आयोजन
X

उदयपुर। बाल संरक्षण इकाई बाल अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में सोमवार को जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल के निर्देशन में एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी के सानिध्य एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप शर्मा की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट स्थित मिनी सभागार में जिला बाल संरक्षण इकाई उदयपुर की जिला स्तरीय त्रैमासिक बैठक का आयोजन हुआ।

इस अवसर पर एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी ने कहा कि आवश्यक संसाधन हेतु विभागीय पत्राचार करते हुए लगातार फॉलोअप लेते रहे। निराश्रित आवासीय गृहों में निवासरत बच्चों के पहचान संबंधित दस्तावेजों को तैयार करवाने में कोताही नहीं बरती जाए तथा सभी संस्थाएं एवं विभाग आपसी संवाद एवं समन्वय के साथ कार्य करें।

निराश्रित बालिकाओं को भी भेजें विद्यालय

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप शर्मा ने कहा कि किसी भी कारागृह में नाबालिग डिटेन ना हो यह सुनिश्चित होना चाहिए। निराश्रित गृह में निवासरत बालिकाओं को भी नियमित रूप से विद्यालय में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न फैक्ट्री-कारखानों में बाल श्रम के प्रति जागरूकता एवं बाल श्रम की रोकथाम हेतु कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारियां प्रदान करें।

बैठक में बाल कल्याण समिति व किशोर न्याय बोर्ड के कार्यों की प्रगति की समीक्षा हुई साथ ही बाल श्रम, बाल विवाह एवं जिले के गोगुंदा में पैंथर द्वारा नाबालिग बच्ची के शिकार एवं आसपास क्षेत्र में बच्चों में व्याप्त भय के निवारण तथा टीम द्वारा गोगुंदा दौरा करने के संदर्भ में भी चर्चा की गई।

बच्चों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण करना प्रतिबदद्धता

बाल अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक आरूषी जैन ने बताया कि उदयपुर जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत बाल संरक्षण के कार्य क्रियान्वित किया जा रहे हैं। सभी एजेंसीज के एक साथ समन्वय के साथ कार्य करते हुए जिले में बच्चों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण करने की प्रतिबद्धता के साथ बैठक आयोजित हुई।

चाइल्ड हेल्पलाइन जिला परियोजना अधिकारी नवनीत औदिच्य ने विगत जुलाई 2024 से अब तक की प्राप्त प्रकरणों को साझा किया साथ ही विभाग एवं गैर सरकारी संगठनों से भी अपील की कि वे चाइल्ड हेल्पलाइन के साथ जुड़कर बाल संरक्षण के मुद्दों पर समन्वय के साथ कार्य करें। पुलिसिंग फॉर केयर ऑफ चिल्ड्रन कार्यक्रम यूनिसेफ के प्रभारी सिंधु बिनुजीत ने उदयपुर जिले में बाल संरक्षण के लिए उचित सहयोग एवं चाइल्ड हेल्पलाइन के प्रचार-प्रसार हेतु सहयोग करने का आश्वासन दिया। बैठक में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इस दौरान राज्य बाल संरक्षण आयोग सदस्य ध्रुव कुमार कविया, बाल संरक्षण अधिकारी राजकुमार जीनगर, चाइल्ड हेल्पलाइन के परामर्शदाता मोइन मंसूरी, सुपरवाइजर मोहन लाल लोहार, शंकर, बाल कल्याण समिति, यूनिसेफ ,बाल सुरक्षा नेटवर्क, गायत्री सेवा संस्थान प्रतिनिधि सहित शिक्षा विभाग, सामाजिक अधिकारिता एवं न्याय विभाग, बाल अधिकार विभाग ,श्रम विभाग, मानव तस्करी विरोधी यूनिट आदि के अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story