शाहपुरा में सड़कों पर बेजुबान पशुओं के बैठने से हादसा होने की संभावना, कलेक्टर को दिया ज्ञापन

शाहपुरा में सड़कों पर बेजुबान पशुओं के बैठने से हादसा होने की संभावना, कलेक्टर को दिया ज्ञापन
X

शाहपुरा, पेसवानी। शाहपुरा मुख्यालय के विभिन्न स्थानों तथा शाहपुरा से भीलवाड़ा तथा बिजयनगर, जहाजपुर एवं केकड़ी स्टेट नेशनल हाईव रोड पर बारिश के दौरान बेजुबान प्शुओं के बैठे रहने के कारण वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जीव दया सेवा समिति की ओर से आज जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर इस समस्या के स्थायी समाधान कराने की मांग की है। कलेक्टर ने इस संबंध में नगर परिषद आयुक्त को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। ज्ञापन देने के समय जीव दया समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी, पीसीसी मेंबर संदीप जीनगर, राजकुमार बैरवा, अंजून शरीफिया के सचिव रमजान खां कायमखानी, पार्षद मोहम्मद इशाक मौजूद रहे।

ज्ञापन में कहा गया है कि शाहपुरा के मुख्य बाजार एवं प्रमुख सड़कों पर इन दिनों वर्षा ऋतु के कारण अधिकांष मवेषी सड़कों पर बैठें रहते हैं। विभिन्न चैराहों पर उनका जमावड़ा हो रहा है। इसके चलते अधिकांष गौ वंष दुघर्टना का षिकार एवं अकाल मौत का षिकार हो रही है। पिछले दिनों ही कादीसहना तथा तस्वारिया के पास इसी प्रकार का हादसा हो चुका है तथा राहगीरों को भी टेªफिक में बाधा उत्पन्न हो रही है। ये गौवंष सड़क के बीचों-बीच बैठे रहने तथा इन्हीं के साथ नन्दियों के आतंक से बड़ी दुघर्टनाओं को खुला निमंत्रण देना हो रहा है।

गौरतलब यह भी है कि ऐसी दुघर्टनाओं चाहे किसी से भी हो या कोई भी षिकार हो परन्तु आज के परिप्रेक्ष्य में इसे राजनीतिक रंग दे दिया जाता है। शाहपुरा शहर हमेषा गंगा-जमनी तहजीब का साक्षी रहा है यहां की शांति एवं सौहार्द को ऐसी किसी भी घटना से बूरी नजर नहीं लग जाए इसलिए ऐसी घटनाओं को किसी भी ऐंगल से हल्के में लेना उचित नही होगा।

इन पशु-मवेषियों एवं गौवंष की रक्षा एवं नागरिकों की सुरक्षा दोनों को मध्य नजर रखते हुए एवं दुघर्टनाओं की रोकथाम हेतु ऐसे गौवंष को सड़कों से गौषालाओं में रखाये जाने हेतु नगर परिषद् तथा अन्य किसी संस्था के माध्यम से पाबन्द कराने का समुचित प्रबंध किये जाने की अनुकम्पा करावें।

Next Story