जिले में उर्वरकों की उपलब्धता की स्थिति पर जिला कलेक्टर शेखावत ने ली समीक्षा बैठक

जिले में उर्वरकों की उपलब्धता की स्थिति पर जिला कलेक्टर शेखावत ने ली समीक्षा बैठक
X

शाहपुरा । जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने जिले में उर्वरकों की उपलब्धता एवं आपूर्ति के संबंध में बैठक आयोजित कर उर्वरक व्यापारियों, कृषि विभाग व सहकारिता विभाग के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसानों को उर्वरक वितरण में किसी तरह का भेदभाव नहीं बरता जाए। इस दौरान कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक श्री रमेश आमेटा ने उन्हें जिले में उर्वरकों की उपलब्धता की जानकारी दी साथ ही उन्होंने उर्वरक कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही डीएपी, यूरिया एवं अन्य उर्वरकों की उपलब्धता की जानकारी दी। बैठक में रबी मौसम खाद एवं बीज की उपलब्धता एवं वितरण पर जिला कलक्टर महोदय द्वारा चर्चा कर निम्न आवश्यक निर्देश दिये गये |

बैठक के अन्तर्गत कृषि आदान व्यवस्था के संबध में विस्तृत चर्चा की गई । ज़िला कलेक्टर शेखावत ने कृषि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में अच्छी बारिश होने से समस्त जलाशय भरे हुए है, जिससे बुवाई क्षेत्रफल में बढ़ोतरी होना संभावित है तथा उसी अनुरूप आदान व्यवस्था की तैयारी रखें। ज़िला कलेक्टर श्री शेखावत ने उर्वरकों की कालाबाजारी, अवैध भण्डारण एवं मूल्य नियंत्रण पर प्रभावी कार्यवाही करने के सख़्त निर्देश दिए |

ज़िला कलेक्टर शेखावत के निर्देशानुसार कृषि विभाग द्वारा वितरित बीज मिनीकिट एवं अनुदानित बीज एवं अन्य विभागीय गतिविधियों का क्रियान्वयन स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से करवाया जाएगा ।बैठक में सहकारी समितियो को कृषकों को उर्वरकों का वितरण उनके भू-स्वामित्व के आधार पर योजनाबद्ध तरीके से करने के लिए ज़िला कलेक्टर द्वारा आदेशित किया गया ।

ज़िले में 21 से 25 अक्टूबर के मध्य आयोजित होंगे किसान चौपाल

ज़िला कलेक्टर शेखावत ने आदेश जारी कर कृषि विभाग को निर्देशित किया की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 21 अक्टूबर, 2024 से 25 अक्टूबर, 2024 के मध्य में संबंधित कृषि पर्यवेक्षक किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा | किसान चौपाल के अन्तर्गत कृषक, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, सहकारिता विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में रबी मौसम में डीएपी उर्वरक की कमी को देखते हुए कृषकों को विकल्प के रूप में एसएसपी, यूरिया एवं एनपीके के उपयोग की जानकारी दी जाएगी । साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं की नवीनतम जानकारी भी कृषकों को दी जाएगी ।

बैठक के दौरान डॉ. पप्पू खटीक, सहायक निदेशक, दीपक कुमार कोली, प्रहलाद राय सारस्वत, सुरेश कुमार मीणा, डालू लाल माली ब्लॉक नोडल सहायक कृषि अधिकारी उपस्थित रहें।

Next Story