हीट वेव को लेकर प्रशासन अलर्ट, नरेगा साइट पर ओआरएस पैकेट किए वितरित

हीट वेव को लेकर प्रशासन अलर्ट, नरेगा साइट पर ओआरएस पैकेट किए वितरित
X

शक्करगढ़ (सांवरिया सालवी) नौतपा की प्रचंड गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है आज स्वास्थ्य कर्मियों ने नरेगा की नरेगा साइटों पर जाकर नरेगा कर्मियों को ओआरएस पैकेट वितरित किए।

एएनएम निर्मला मीना ने बताया कि जिला प्रभारी सचिव डॉ जितेंद्र कुमार सोनी एवम जहाजपुर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी के निर्देशों की पालना एवं नवतपा कि प्रचंड गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए ग्राम पंचायत में चल रहे नरेगा कार्यों की साइटों पर जाकर सी एच ओ एवम आंगनवाड़ी कर्मियों ने नरेगा योजना में कार्य कर रहे कर्मियों को ORS पैकेट वितरित किए गये‌।

इस मौसम में लोगों को डीहाइड्रेशन सहित कई तरह के रोगों से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने नरेगा योजना में कार्यरत लोगों को ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) के पैकेट का वितरण किया गया ओआरएस पैकेट्स वितरण के दौरान सीएचओ अनीता गुर्जर , एएनएम निर्मला मीना , आशा सुपरवाइजर, आशा सहयोगिनी मौजूद रहे‌।

ORS पैकेट का कैसे करें इस्तेमाल

गर्मी में काम करने की वजह से लोगों को पसीना ज्यादा निकलता है ओर लोग पानी भी कम पीते हैं, जिसके चलते डीहाइड्रेशन और ब्लड प्रेशर कम होने की शिकायत हो जाती है। एक लीटर पानी में ओआरएस का पूरा पैकेट घोल कर तैयार ले और आवश्यकतानुसार पीते रहें। यह घोल पीने से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

Next Story