एक पेड़ के नष्ट होने पर पांच नए पौधे लगाने का लेना है संकल्प

एक पेड़ के नष्ट होने पर पांच नए पौधे लगाने का लेना है संकल्प
X

भीलवाड़ा। पंचायत समिति कोटडी द्वारा जिला स्तर से प्राप्त निर्देशो के आधार पर विकास अधिकारी रामविलास मीणा की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तर पर सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की पौधारोपण के विषय पर समीक्षा बैठक ली गई उक्त बैठक में ब्लॉक स्तर के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

विकास अधिकारी मीणा ने बताया कि पंचायत समिति कोटडी एवं ब्लॉक कोटडी के समस्त डिपार्टमेंट और विभागों को 2 लाख 5 हजार एक सौ इक्कीस पौधे लगाने का टारगेट जिला स्तर से प्राप्त हुआ है। इस हेतु नोडल विभाग पंचायत समिति को बनाया गया है एवं नोडल अधिकारी विकास अधिकारी राम विलास मीणा को बनाया गया।

इस मौके पर समस्त विभागों के अधिकारियों को उनकी क्षमता अनुसार 8 जुलाई तक समस्त तैयारी के साथ पौधारोपण के सख्त निर्देश दिए एवं 8 जुलाई 2024 को राष्ट्रीय राष्ट्रीय अभियान के रूप में मनाया बनाने के निर्देश दिया। 8 जुलाई 2024 को समस्त विभागों को पौधे लगाकर उपयुक्त बैनर के साथ फोटोग्राफी करनी है और साथ में पौधे के बड़े होने तक उनको जीवित रखना समय पर पानी उपलब्ध कराने एवं उसकी गोद लेने हेतु संकल्प के लिए विकास अधिकारी निर्देशित किया। इस मौके पर विकास अधिकारी से मिलने बताया कि किसी भी एक पेड़ के नष्ट होने पर उसके विपरीत पांच नए पौधे लगाने का संकल्प हर व्यक्ति को लेना है। इस हेतु एक व्यक्ति एक पेड़ के संकल्प के तहत पेड़ लगाकर पर्यावरण की सुरक्षा हेतु एक कदम प्रकृति की तरफ बढ़ाना है।

इसके साथ ही विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया की वो अपने अधीन समस्त विभागों की एक समीक्षा बैठक आयोजित कर दिए गए लक्ष्य के अनुरूप लाइन विभाग को भी लक्ष्य देने है और लिए गए समस्त कार्यों, उपायों, उठाए गए कदम एवं संकल्प एवं गोद लिए गए पेड़ो को संख्या पंचायत समिति को बतानी है। इस मौके पर तहसीलदार रवि शंकर चौधरी एवम समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Next Story