राष्ट्रीय डूंगू दिवस मनाया, बचाव व उपचार की दी जानकारी, लोगों को किया जागरुक

राष्ट्रीय डूंगू दिवस मनाया, बचाव व उपचार की दी जानकारी, लोगों को किया जागरुक

कोटडी बीएचएन। पंचायत समिति कोटडी में गुरूवार को ब्लॉक कार्यकम पंचायत समिति कोटडी के सभागार में विकास अधिकारी रामबिलास मीणा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया । पंचायत समिति कोटडी एंव चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में यह आयोजन पंचायत समिति कोटडी एंव सभी 33 ग्राम पंचायतों में आम जन को जागरूक करने के लिए किया गया । पंचायत समिति कोटडी के अधिकार क्षेत्र में निवासरत 21000 जन साधारण को डेंगू जैसी घातक बीमारी के बचाव के सम्बध मे जागरूक किया गया।

इस मौके पर विकास अधिकारी रामबिलास मीणा ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस की महतता पर प्रकाश डालते हुये डेंगू रोकथाम, बचाव के उपाय बताते हुये कहा कि डेंगू के लक्षण होने पर नजदीकी अस्पताल में चिकित्सक की सेंवाये लेें। विकास अधिकारी मीणा ने कहा कि सभी अपने आवास व कार्यालय में सफाई रखें। उन्होंने शौचालय के उपयोग एंव शारीरिक एंव मानसिक स्वच्छता पर बल दिया । विकास अधिकारी ने मानव शरीर को प्ररोपकार एंव परार्थ हेतु समर्पित करने एंव मानव कल्याण की दिशा मे कार्य करने पर एंव ग्राम पंचायतों का समर्थित विकास, ग्रामीण सोन्दर्य करण , ओडिएफ प्लस, ग्राम पंचायत के तालाबों का जीर्णोद्वार करने, ग्राम उपवन को बढावा देना, चारागाह विकास एंव बागवानी विकास हेतु भुमि का चिन्हीकरण करना एंव जन भागीदारी से जन मानस मे परिर्वतन लाकर ग्रामीण विकास को पंख देने पर अत्यधिक बल दिया।

चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि डॉ0 राहुल पहाडिया ने पंचायत समिति द्वारा चलाया गये महा अभियान का स्वागत किया एवं राष्ट्रीय डेंगू दिवस की महतता पर प्रकाश डाला एंव साथ मे डेंगू रोकथाम, बचाव एंव लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही गली मोहल्लो में साफ-सफाई एंव स्वच्छ पानी के भराव वाले पात्रो को निश्चित समयान्तराल पश्चात् उनकी साफ-सफाई के लिए निर्देशित किया । डॉ0 पहाडिया ने कहा कि चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मी सभी ग्राम पंचायतों मे राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जन साधारण को उपरोक्त महामारी केलिए जागरूक करें। चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार पर भी उन्होंने चर्चा की।

इस मौके पर तहसीलदार रविशंकर चौधरी, अतिरिक्त विकास अधिकारी लोकेश टांक एंव प्रगति प्रसार अधिकारी दलीप सिंह ने अपने विचार व्यक्त किये इस कार्याशाला मे सहायक विकास अधिकारी गोपाल सिंह पुरावत, पंचायत समिति के सभी कर्मचारी, राजीविका कि महिलाएँ, चिकित्सा कार्मिक, अन्य जनप्रतिनिधि एंव जनसाधारण मौजुद थे।

Tags

Read MoreRead Less
Next Story