भगवामय हुआ बनेड़ा, धूमधाम से राम सरोवर में गणपति विसर्जन सम्पन्न

भगवामय हुआ बनेड़ा, धूमधाम से राम सरोवर में गणपति विसर्जन सम्पन्न
X

बनेड़ा ( केके भण्डारी ) गणेश चतुर्थी के पर्व पर कस्बे में गणेश जी की प्रतिमा स्थापना के साथ ही गणेश उत्सव आरंभ हुआ जिसका मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के अवसर पर गणेश विसर्जन के साथ ही समापन हुआ ।

आयोजन कमेटी के कैलाश चंद्र देराश्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बनेड़ा में सामुदायिक भवन के पास स्थित श्री नरसिंह भगवान मंदिर, श्री गणेश मंदिर प्रांगण में गणेश उत्सव प्रबंध समिति के बैनर तले गणेश चतुर्थी को गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर गणेश उत्सव प्रारंभ किया गया जो अनंत चतुर्दशी तक चला । गणेश उत्सव की तैयारियो को लेकर पिछले काफी दिनों से बनेड़ा की युवा शक्ति पुरजोर से लगी हुई थी । कस्बे के बाजार को दीपावली की तरह लाइट डेकोरेशन से सजाया गया ।

मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के दिन पूजा अर्चना के साथ गणेश जी की प्रतिमा को वाहन में सवार करवा कर शोभायात्रा निकाली गई । यह शोभायात्रा सामुदायिक भवन के पास स्थित नरसिंहद्वारा, गणेश मंदिर के यहां से प्रारंभ हुई जो नया बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, रैगर मोहल्ला, माली मोहल्ला, बैरवा मोहल्ला, बलाई मोहल्ला, अजमेरी गेट, खटीक मोहल्ला, चौखी बावड़ी, ब्रह्मपुरी घाटी, नाथ कुई, तेली मोहल्ला, पुराना अस्पताल चौक, सदर बाजार होते हुए पूरे कस्बे में बड़े ही भव्य रूप से निकालने के बाद राम सरोवर में गणेश प्रतिमा का विधि विधान से विसर्जन किया गया। मुख्य प्रतिमा के साथ ही जिन लोगों ने अपने-अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति स्थापना की थी उन्होंने भी गणेश प्रतिमा का विसर्जन रामसरोवर में किया ।शोभा यात्रा में महाकाल की आरती की तर्ज पर नव युवकों द्वारा थाल की चाप के साथ ही शंख वादन की प्रस्तुति बहुत ही आकर्षण का केंद्र रहीं । वही युवा शक्ति द्वारा हैरत अंगेज अखाड़ा प्रदर्शन भी किया गया । शोभायात्रा के साथ पूरे मार्ग में भगवा पताका लहराई गई । शोभायात्रा में शामिल लोगों के उत्साह ने पूरे बनेड़ा के वातावरण को धार्मिक और भगवामय बना दिया । शोभा यात्रा में युवा शक्ति के साथ ही मातृशक्ति, बड़े बुजुर्ग, नन्हे मुन्ने बच्चों और प्रबुद्ध नागरिकों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी ।

घनश्याम सिंह सिसोदिया, शंभू लाल देराश्री, सरपंच संपत माली उपसरपंच देवीलाल माली, प्रदीप देराश्री, सांवरमल तेली, विनोद वैष्णव, गणेश भंडारी, दीपक पाटोदिया, मुकेश सोनी, दीपक वैष्णव, बाबूलाल माली, महावीर माली, दीपक प्रजापत, प्रमोद सोनी, लोकेश माली, कमलेश माली, किशन माली, सांवर माली, भैरू भाई, अश्विनी सेन, कैलाश रैगर सहित विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के सभी कार्यकर्ता और प्रबुद्ध नागरिक शोभायात्रा में उपस्थित रहे ।

बनेड़ा थाना अधिकारी हीरालाल और प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी टीम के साथ शोभा यात्रा के पूरे मार्ग में सुदृढ़ शांति व्यवस्था बनाए रखी जिसका प्रबुद्ध नागरिकों ने आभार प्रकट किया ।

Next Story