स्कूलों में भरा पानी, छात्रों की पढ़ाई बाधित

बनेड़ा (हेमराज तेली) । कस्बे के कई विद्यालयों का खराब हाल शिक्षा व्यवस्था की हक़ीक़त को बयां कर रहा है। आलम यह है कि बारिश के बाद जलभराव के बीच आज बच्चें कैसे पढ़ने को मजबूर होंगे। विद्यालय परिसर से लेकर कमरों तक पानी भरा पड़ा हुआ है क्षेत्र के कहीं विद्यालयों का खराब हाल शिक्षा व्यवस्था की हक़ीक़त को बयां कर रहा है।

बल्दरखा सरपंच श्याम लाल शर्मा ने बताया कि विद्यालय परिसर से लेकर कमरों तक पानी भरा हुआ पड़ा है। प्रधानाध्यापक की पोस्ट खाली पड़ी हुई है विधालय में बच्चों को पढ़ने के लिए बैठने की उचित जगह व कमरें उपलब्ध नहीं है और जो कमरें उपलब्ध है उसमें ही तेज बारिश से पानी भरा हुआ है। शिकायतों के बावजूद भी कोई ठोस कदम नही उठाए जा रहे हैं। बनेड़ा क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झांतल के पुरे परिसर समेत शिक्षण कक्षों में पानी भरा हुआ है। जल भराव की स्थिति यह है कि थोड़ी ही बारिश के बीच पानी पूरे परिसर में भर जाता है।

विद्यालय की प्रधानाचार्या जया छापरवाल वरिष्ठ अध्यापिका व कनिष्ठ सहायक पृथ्वीराज जाट ने बताया कि गुरुवार को तेज बारिश होने से विधालय परिसर के पास तालाब के नजदीक होने पर विधालय में पानी का रिसाव हो रहा है जिसके चलते विधालय परिसर सहित कमरों तक पानी भरा हुआ है। जिसके चलते यहां पर कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को कैसे कमरों में बैठकर के पढ़ाई करवा पायेंगे। विधालय के कनिष्ठ सहायक पृथ्वीराज जाट ने बताया कि आगे उच्च अधिकारियों को विधालय परिसर में भरें हुवे पानी को लेकर के विधालय परिसर में बच्चों के पढ़ने के लिए बैठने की उचित जगह नहीं होने के बारे में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद्र पारीक को अवगत करवाया गया है। उप सरपंच गोपाल सिंह राठौड़ का कहना है कि प्रत्येक वर्ष बारिश के समय यही हाल होता है। जिसकी शिकायत वह प्रधान से लेकर उच्च अधिकारियों तक कर चुकें है। लेकिन समस्या का कोई ठोस समाधान नहीं हुआ है। जिसके चलते वह बच्चों को विधालय परिसर में बैठकर के पढ़ाई करने के लिए उचित कमरों व व्यवस्थाएं नहीं है। बच्चों को मजबूरन होकर के विधालय में पढ़ने को भैजना पड़ रहा है।

इसी प्रकार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घरट्टा के विधालय परिसर में भरें हुवे पानी से अध्यापकों व बच्चों को विधालय परिसर में बैठने की उचित व्यवस्थाएं नहीं है। विद्यालय परिसर में पूरी तरह से जलमग्न हो रखा है। प्रधानाध्यापक भगवान साई मीणा ने बताया कि विधालय परिसर में कमरों तक पानी भरा हुआ है ऐसे में आज बच्चें विधालय में कैसे बैठकर के पढ़ाई कर पायेंगे। पानी निकासी के कहीं प्रयास किए गए हैं लेकिन फिर भी पानी विधालय परिसर में कमरों तक भरा हुआ है।

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद्र पारीक ने बताया कि जिन विद्यालयों में पानी भरा हुआ है उन विधालयों में प्रधानाध्यापकों द्वारा विधालय के बच्चों के लिए छूटीं रख सकते हैं। ओर हमारे द्वारा भी उन विधालय परिसरों में भरें हुवे पानी की निकासी के लिए पुरे प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में बनेड़ा क्षेत्र के झांतल, घरट्टा, मुंशी, बबराणा सहित कई विधालय परिसर में पानी भरें हुए होने की सूचना है।

Next Story