बांग्लादेश को 10 विकेट से हराकर फाइनल में टीम इंडिया

बांग्लादेश को 10 विकेट से हराकर फाइनल में टीम इंडिया
X

भारतीय महिला टीम ने महिला एशिया कप टी20 के सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 10 विकेट से रौंद दिया है। शुक्रवार को दांबुला में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 80 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को बिना विकेट गंवाए 11 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना 39 गेंद में 55 रन और शेफाली वर्मा 26 रन बनाकर नाबाद रहीं। मंधाना ने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया, जबकि शेफाली ने दो चौके लगाए। 28 जुलाई को फाइनल खेला जाना है। आज ही दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान का सामना श्रीलंका से होगा। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबला भी संभव है।

इस जीत के साथ भारतीय टीम नौवीं बार महिला एशिया कप के फाइनल में पहुंच गई है। महिला एशिया कप की शुरुआत 2004 में हुई थी और टीम इंडिया तब चैंपियन बनी थी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम आठवां एशिया कप खिताब जीतने के मिशन पर है। उसने चार खिताब वनडे फॉर्मेट में और तीन खिताब टी20 फॉर्मेट में जीते हैं। 2008 तक यह टूर्नामेंट वनडे प्रारूप में खेला गया। वहीं, 2012 से यह टी20 प्रारूप में खेला जा रहा है। यह नौवां संस्करण है और भारत सात बार (2004, 2005, 2006, 2008, 2012, 2016, 2022) खिताब जीत चुका है। बांग्लादेश (2018) महिला एशिया कप का खिताब जीतने वाली एकमात्र अन्य टीम है।

इससे पहले तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर और स्पिनर राधा यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट पर 80 रन पर रोक दिया था। रेणुका ने पारी की शुरुआत में लगातार चार ओवर डालते हुए 10 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्होंने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को झकझोरा तो वहीं राधा ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाते हुए 14 रन देकर तीन विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए कप्तान निगार सुल्ताना ने 51 गेंद में 32 रन, जबकि शोर्ना अख्तर ने नाबाद 19 रन का योगदान दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन रेणुका ने पहले ओवर में ही छक्का खाने के बाद दिलारा अख्तर को चलता किया। दिलारा के एक और बड़ा शॉट खेला लेकिन यह डीप मिडविकेट पर खड़ी उमा छेत्री को पार करने के लिए काफी नहीं था। उन्होंने अपने अगले दो ओवरों में इश्मा तंजीम और मुर्शिदा खातून को चलता किया जिससे पावर प्ले में बांग्लादेश की टीम तीन विकेट पर 25 रन ही बना सकी।

कप्तान सुल्ताना ने एक छोर से पारी को संभालने की कोशिश की। भारतीय गेंदबाजों ने सातवें से 10वें ओवर के बीच सात रन खर्च किए और इस दौरान राधा ने रूमाना अहमद को आउट कर शिकंजा और कस दिया। भारतीय स्पिनरों की सटीक लाइन लेंथ का बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। गत चैम्पियन भारत का क्षेत्ररक्षण में काफी सुधार दिखा। शेफाली ने पूजा वस्त्राकर की गेंद पर राबिया खान का डाइव लगाकर शानदार कैच लपका।

सुल्ताना को इसके बाद शोर्ना के रूप में अच्छा साथ मिला और दोनों ने 35 गेंद में 36 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ हद तक संघर्ष करने लायक स्कोर तक पहुंचाया। राधा ने दीप्ति के हाथों कैच कराकर सुल्ताना को पवेलियन की राह दिखायी। बांग्लादेश की कप्तान टूर्नामेंट में पहली बार आउट हुई। उन्होंने 51 गेंद की पारी में दो चौके लगाए। शोर्ना ने भी 18 गेंद की नाबाद पारी में दो चौके लगाए।

Next Story